पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:रजिस्ट्री का नया सिस्टम शुरू, अब हर आधे घंटे में 3 अप्वाइंटमेंट हाेंगे

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले दिन लोगों को मिली राहत, प्रॉपर्टी की कीमत का 5 फीसदी ई-स्टांप खरीदना अनिवार्य

कई तरह की जद्दोजहद के बाद आखिरकार रजिस्ट्री का नया सिस्टम अपडेट हो गया। बुधवार को एक उपपंजीयक ने 28 के बजाय 42 दस्तावेजों की रजिस्ट्री की। नए सॉफ्टवेयर में सबसे ज्यादा राहत आम लोगों को मिली। एक दस्तावेज में एक टाइम का आवंटन होने की वजह से जरूरतमंद लोगों ने आसानी से रजिस्ट्री कराई। बिना वजह अप्वाइंटमेंट लेने वालों और जमीन दलालों को इस सिस्टम से बाहर करने के लिए प्रॉपर्टी की कीमत का 5 फीसदी स्टांप पेपर खरीदने का नया नियम भी 21 अक्टूबर से लागू हो गया। इस नए नियम से अब 100 रुपए के स्टांप पेपर में होने वाला अप्वाइंटमेंट का खेल भी अब खत्म हो गया है।
नवरात्रि और दिवाली को ध्यान में रखते हुए यह सिस्टम आनन-फानन में तैयार किया गया है। छत्तीसगढ़ क्रेडाई और आम लोगों के लगातार शिकायत के बाद ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट का सिस्टम ही बदल दिया गया है। अब तक एक दिन में एक सब रजिस्ट्रार 28 दस्तावेजों की रजिस्ट्री कर रहा था, जिसे बढ़ाकर 42 कर दिया गया है। रायपुर में अभी तीन सब रजिस्ट्रार हैं। इसलिए एक दिन में करीब 126 रजिस्ट्री होनी शुरू हो गई है। लोगों की सुविधा के लिए आधे घंटे में तीन अप्वाइंटमेंट लेने का सिस्टम भी अपडेट हो गया है। पंजीयन अफसरों ने बताया कि अप्वाइंटमेंट लेने वाले पक्षकार अब अपनी सुविधानुसार कसी भी दिन का चयन कर बुकिंग करवा सकते हैं।

अब इस तरह की व्यवस्था

  • एक दिन में अधिकतम 42 अप्वाइंटमेंट लिए जा सकेंगे, पहले 28 से ज्यादा दस्तावेजों की बुकिंग नहीं होती थी।
  • पहले 100 रुपए के स्टांप में बुकिंग होती थी, लेकिन अब प्रॉपर्टी की कीमत का 5 फीसदी ई-स्टांप खरीदना होगा।
  • अब एक दस्तावेज के लिए एक अप्वाइंटमेंट मिलेगा।पहले एक स्टांप पर ज्यादा समय अलॉट करवाए जा रहे थे।
  • कोई व्यक्ति निर्धारित तिथि में नहीं पहुंच पाता है तो उसे उस तारीख के 15 दिन बाद का समय दे दिया जाएगा।
  • अभी केवल 15 दिन की बुकिंग हो रही थी, लेकिन अब सुविधानुसार किसी भी महीने की तारीख ले सकते हैं।

"सभी सिस्टम अपडेट कर दिए गए हैं। 21 अक्टूबर से नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। नए सिस्टम से जमीन दलाल पूरी तरह से दूर होंगे, जरूरतमंदों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।"
-धर्मेश साहू, आईजी पंजीयन

परेशानी दूर करने टोल फ्री नंबर
अप्वाइंटमेंट लेते समय किसी भी तरह की परेशानी हो या सिस्टम काम नहीं कर रहा है तो टोल फ्री नंबर 18002332488 पर संपर्क किया जा सकता है। कार्यालयीन समय के दौरान यह नंबर काम करता रहेगा। इसके अलावा इस फोन नंबर 0771-4912523 पर भी संपर्क किया जा सकता है। किसी भी तरह की शिकायत ई-मेल भी की जा सकती है। इसका एड्रेस techsupport@itsolutionindia.com है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें