• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Nigerian Artist Reached Raipur; On Reaching The Airport, The Culture Minister Himself Welcomed, Foreign Folk Dancers Also Created The Atmosphere

रायपुर पहुंचे नाइजीरियाई कलाकार:एयरपोर्ट पर संस्कृति मंत्री ने किया स्वागत, लोक नर्तकों ने भी दिखाई कला की झलक; फिलिस्तीनी भी रवाना

रायपुर7 महीने पहले
मंत्री और अधिकारियों ने नाइजीरियाई दल का स्वागत किया है। यह आदिवासी नृत्य महोत्सव में आने वाला पहला सांस्कृतिक दल है।

छत्तीसगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के लिए कलाकारों का आना शुरू हो गया है। नाइजीरिया के कलाकारों का पहला प्रतिभागी दल सोमवार को रायपुर पहुंच गया। खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत और विभागीय अफसरों ने खुद हवाई अड्‌डे पहुंचकर पहली टीम का स्वागत किया। विदेशी लोक नर्तकों ने भी अपने संगीत की झलक दिखाकर उत्सव का माहौल बना दिया।

संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा, 28 से 30 अक्टूबर तक आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में देश के 27-28 प्रदेशों की टीम आ रही है। करीब सात-आठ देशों से भी कलाकार पहुंच रहे हैं। पहली खेप में नाइजीरिया की टीम आई है। इस पहली टीम का स्वागत करने के लिए आए हैं, ताकि छत्तीसगढ में एक अच्छा माहौल बने। मेहमानों को भी अच्छा लगे, मेहमाननवाजी में छत्तीसगढ़ का नाम हो। भगत ने कहा, आज से टीमों का आना शुरू हो गया है। 27 तारीख तक सभी लोग पहुंच जाएंगे। नाइजीरिया की टीम शनिवार को ही अपने देश से रवाना हो गई थी। रविवार सुबह यह टीम दिल्ली पहुंच गई। वहां से सुबह रवाना होकर यह दल रायपुर पहुंच गया। यह इस वर्ष के आदिवासी नृत्य महोत्सव के लिए आने वाला पहला दल है। फिलिस्तीनी लोक नर्तकों का दल भी सोमवार को रामल्ला शहर से रवाना हो गया है। यह दल मंगलवार शाम तक रायपुर पहुंच जाएगा।

उत्सव के लिए उत्साहित हैं कलाकार

नाइजीरिया दल के प्रमुख जेम्स ने कहा, राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के माध्यम से आदिवासी कला संस्कृति एवं परंपरा को सहेजने और बढ़ाने का काम महत्वपूर्ण है। हम पहली बार इसमें आए हैं, लेकिन सब काफी उत्साहित हैं। इसमें विभिन्न देशों एवं राज्यों के कलाकारों के शामिल होने से यह कार्यक्रम काफी मनोरंजक होगा।

आदिवासी नृत्य महोत्सव 2021:नाइजीरिया का नर्तक दल दिल्ली पहुंचा, एक-दो दिन में रायपुर आएगा, CM बघेल बोले- स्वागत है

रामल्ला सिटी के भारतीय प्रतिनिधि कार्यालय ने छत्तीसगढ़ आ रहे फिलिस्तीनी लोक नृत्य दाबके के इन कलाकारों का वहां स्वागत किया है।
रामल्ला सिटी के भारतीय प्रतिनिधि कार्यालय ने छत्तीसगढ़ आ रहे फिलिस्तीनी लोक नृत्य दाबके के इन कलाकारों का वहां स्वागत किया है।

फिलिस्तीनी दल भी रायपुर आने के लिए निकला

फिलीस्तीन से अवतार सांस्कृतिक केन्द्र का दाबके कला समूह भी भारत के लिए रवाना हो चुका है। फिलीस्तीन के प्रशासनिक केंद्र रामल्ला स्थित भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। भारत के प्रतिनिधिमंडल ने फिलीस्तीन से छत्तीसगढ़ आ रहे अवतार सांस्कृतिक केन्द्र के नृत्य समूह का वहां स्वागत किया है। यह समूह आदिवासी नृत्य महोत्सव में फिलिस्तीन के पारंपरिक दाबके नृत्य का प्रदर्शन करेगा।

रायपुर आएंगे 8 देशों के कलाकार:आदिवासी नृत्य महोत्सव में पहली बार फिलिस्तीन और उज्बेक कला का प्रदर्शन होगा; बिखरेगी श्रीलंका, अफ्रीकी देशों की कला

खबरें और भी हैं...