पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:ऑनलाइन क्लास नहीं ले रहे थे, दर्जनभर कॉलेज के प्राचार्य और प्रोफेसर को नोटिस

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उच्च शिक्षा सचिव धनंजय देवांगन ने शनिवार को कोरोना काल में कालेजों में प्राध्यापकों के ऑनलाइन क्लास के परफॉरमेंस की गहन समीक्षा की।इस दौरान इसमें कोताही बरतने वाले रायपुर संभाग के दर्जनभर महाविद्यालयों के प्राचार्यों और सहायक प्राध्यापकों की वेतनवृद्धि रोकने कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। 5 घंटे तक चली बैठक में निर्धारित कालखंड के अनुसार ऑनलाइन क्लास लेने में चूक करने वाले लगभग दर्जन भर सहायक प्राध्यापकों एवं ऑनलाइन त्रुटिपूर्ण रिपोर्टिंग के लिए कई प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इससे पहले दुर्ग संभाग की बैठक में भी ऐसे करीब 8 लोगों को नोटिस दी जा चुकी है। 2 फरवरी को बिलासपुर संभाग के प्राचार्यों की बैठक होगी। सूत्रों के अनुसार आन लाइन क्लासेस को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल भी गंभीर हैं। उन तक यह शिकायत पहुंची है कि बड़ी संख्या में सहायक प्राध्यापक और प्राचार्य इस आन लाइन सुविधा से भी दूर होते जा रहे हैं। वे कई कारण बताकर या छुट्टी लेते रहे या कनेक्टिविटी के बहाने आफ लाइन रहे। मंत्री के पास ऐसे लोगों की कालेजवार सूची पहुंच गई है। देवांगन ने ऑनलाइन क्लासेस की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी प्राचार्यों को देते हुए कहा कि इसमें ढिलाई न बरतने की चेतावनी भी दी।

इसकी निगरानी के लिए उन्होंने प्राचार्यों को समय-समय पर ऑनलाइन जुड़ने की भी बात कही। सचिव ने कहा कि प्राचार्यों एवं प्रभारी प्राचार्यों को भी अनिवार्य रूप से ऑनलाइन कक्षाएं लेने कहा। इन पर कार्रवाई से पहले मंत्री ने सचिव से बैठक के निर्देश दिए हैं। देवांगन ने ऑनलाइन क्लासेस के अनुसार ही प्राचार्यों एवं सहायक प्राध्यापकों के परफारमेंस का मूल्यांकन किया जाएगा। उन्होंने महाविद्यालयवार रिक्तियां,आवंटित राशि एवं निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। आयुक्त शारदा वर्मा ने सेवानिवृत्ति से संबंधित प्रकरणों के निराकरण के लिए प्राचार्यों को अग्रिम कार्रवाई के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयीन अधिकारी-कर्मचारी की सेवानिवृत्ति की तिथि को ध्यान में रखते हुए कम से कम 2 वर्ष पूर्व प्रकरण तैयार करने की कार्रवाई शुरू कर दी जानी चाहिए। बैठक में महाविद्यालयों की नेक ग्रेडिंग को लेकर प्राचार्यों को मापदण्ड के अनुसार आवश्यक तैयारी के निर्देश दिए गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें