शहर में बैन होंगी बसें, खाली होगा पंडरी स्टैंड:बसों को भाठागांव टर्मिनल शिफ्ट करने का आज नोटिफिकेशन, दिवाली से पहले बाहर

रायपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस को यह अधिकार मिल जाएगा कि वे बसों की एंट्री बंद कर दें। - Dainik Bhaskar
पुलिस को यह अधिकार मिल जाएगा कि वे बसों की एंट्री बंद कर दें।

पंडरी बस स्टैंड तथा बसों को भाठागांव में बने इंटरस्टेट बस टर्मिनल में शिफ्ट करने का नोटिफिकेशन शुक्रवार को जारी होने की संभावना है। इसके जारी होते ही प्रशासन शहर में बसों की एंट्री बंद करने की तैयारी शुरू कर देगा। महापौर एजाज ढेबर ने संकेत दिए हैं कि दिवाली से पहले ही पंडरी बस स्टैंड खाली होकर भाठागांव में शिफ्ट हो जाएगा। ऐसा हुआ तो राजधानी को दशहरे से दिवाली तक के भारी ट्रैफिक से थोड़ी राहत मिलेगी।

इसके अलावा भी निगम ने अलग-अलग बाजारों में ट्रैफिक और पार्किंग की दिक्कत दूर करने के लिए भी प्लान तैयार कर लिया है। पंडरी बस स्टैंड से निकलने वाली ढाई हजार से ज्यादा बसों के कारण शहर के बड़े हिस्से में ट्रैफिक जाम होता है। त्योहार से पहले स्टैंड शिफ्ट होने से यह दिक्कत दूर होगी। उम्मीद है कि त्योहार से पहले शहर में बसों की एंट्री बंद कर दी जाएगी। लेकिन इसके लिए महत्वपूर्ण तकनीकी अड़चन शिफ्टिंग का नोटिफिकेशन है।

शासन की ओर से यह शुक्रवार को जारी हो सकता है। इसके जारी होते ही निगम हरकत में आएगा और शिफ्टिंग के लिए आपरेटरों पर दबाव बनाएगा। पुलिस को यह अधिकार मिल जाएगा कि वे बसों की एंट्री बंद कर दें। बस आपरेटरों को कहा जाएगा कि वे अपनी बसें भाठागांव ले जाकर वहां से संचालन शुरू करें। आदेश नहीं मानने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी।

त्योहार से पहले बस स्टैंड की शिफ्टिंग होते ही शहर को बड़ी राहत मिलेगी। इससे शहर के भीतर यहां-वहां बसों को पार्क करना भी बंद हो जाएगा। खालसा स्कूल, मोतीबाग, डेंटल कालेज के सामने, जेल रोड, फाफाडीह, कालीबाड़ी, संतोषी नगर, टिकरापारा आदि जगहों पर सड़कों के किनारे खड़ी रहने वाली बसें नहीं दिखेंगी।

बाजारों तथा भीड़ वाले इलाकों में पार्किंग का प्लान

महालक्ष्मी मार्केट में पार्किंग तैयार
त्योहारी सीजन में पंडरी कपड़ा मार्केट में आने वाले दस हजार से ज्यादा लोगों की पार्किंग की दिक्कत दूर करने के लिए निगम महालक्ष्मी मार्केट के पास पार्किंग बना रहा है। यह दो हफ्ते में शुरू होगी। यहां पंडरी मार्केट आने वाली 50 से ज्यादा कारें और 200 से अधिक बाइक पार्क की जा सकेंगी।

मल्टीलेवल पार्किंग में भी सख्ती
जीई रोड और मालवीय रोड में लोगों की गाड़ियां पार्क करने की दिक्कत जयस्तंभ चौक मल्टीलेवल पार्किंग से दूर होगी। अफसरों ने कहा कि कलेक्टोरेट जैसी सख्ती इसके लिए भी शुरू करेंगे। सड़कों पर किसी भी व्यक्ति की गाड़ी नहीं खड़ी होगी, ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

जवाहर मार्केट पार्किंग का उपयोग
त्योहारी सीजन में गोलबाजार और शास्त्री मार्केट में उमड़ने वाली भीड़ के लिए जवाहर बाजार की पार्किंग का उपयोग किया जाएगा। इसका ठेका किसी को नहीं दिया गया है, बल्कि इसे जवाहर बाजार के व्यापारी ही चलाएंगे। फिलहाल त्योहार में लोगों को यहां गाड़ियां रखने की सुविधा दी जाएगी।

कमिश्नर बोले- हमारी पूरी तैयारी
बस स्टैंड शिफ्टिंग को लेकर कमिश्नर प्रभात मलिक ने भी स्पष्ट कर दिया है कि निगम बस स्टैंड शिफ्ट करने की पूरी तैयारी में है। आपरेटरों को दुकानें आबंटित की जा चुकी हैं। बची दुकानों का भी टेंडर जारी हो चुका है। वह भी जल्द आबंटित हो जाएगा। बस स्टैंड के दुकानदारों को भी व्यवस्थापन का प्रस्ताव निगम से पास हो चुका है। उनकी दुकानें बनने में ही कुछ समय लगेगा। टर्मिनल परिसर में बाकी चीजों पर भी काम तेजी से चल रहा है। चांदनी चौक से भाठागांव टर्मिनल तक सड़क चौड़ीकरण का काम भी जल्द शुरू होगा।

नोटिफिकेशन जारी होते ही बस स्टैंड को भाठागांव शिफ्ट कर दिया जाएगा। आने वाले त्योहारी सीजन में लोगों को बसों के कारण ट्रैफिक में परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा, अन्य बाजारों के लिए भी पार्किंग का प्लान तैयार है।
-एजाज ढेबर, महापौर रायपुर