पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बड़ी राहत:अब 800 मीटर दौड़ने के लिए 7 मिनट का समय, गर्भवती महिलाओं को छूट

रायपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अब पुलिसकर्मियों को 800 मीटर की दौड़ के लिए चार नहीं, बल्कि 6 मिनट का समय मिलेगा। यह समय 30 वर्ष तक के पुलिसकर्मियों के लिए है। 30 से 45 वर्ष के पुलिसकर्मियों को 7 मिनट और 45 वर्ष से अधिक के पुलिसकर्मियों को 8 मिनट का समय मिलेगा। दैनिक भास्कर में खबर प्रकाशित होने डीजीपी डीएम अवस्थी ने समय में वृद्धि कर बड़ी राहत दी है। साथ ही, घायल व गर्भवती महिलाओं के लिए फिजिकल टेस्ट में छूट देने का अधिकार आईजी को दे दिया है।

दैनिक भास्कर ने 6 सितंबर के अंक में ‘चार मिनट में 800 मीटर दौड़ने में हांफे कांस्टेबल, एमपी में बिना परीक्षा प्रमोशन’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। खबर प्रकाशित होने के बाद डीजीपी अवस्थी ने सोमवार को अधिकारियों से चर्चा की, फिर सुधार के निर्देश दिए। डीजीपी के निर्देश पर अधिकारियों ने तत्काल एसओपी में बदलाव की कवायद शुरू की, जिसे डीजीपी ने हरी झंडी दे दी है। डीजीपी के इस निर्णय से पांच हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को लाभ होगा, जो प्रमोशन के योग्य हैं।

प्रमोशन में भाग नहीं लेने पर दूसरों को मौका
डीजीपी ने प्रक्रिया में एक और सुधार करते हुए तय किया है कि पात्र उम्मीदवार यदि प्रमोशन प्रक्रिया में भाग नहीं लेते हैं, तो उनके आवेदन के आधार पर उतनी संख्या में मेरिट सूची से कर्मचारियों को शामिल किया जा सकेगा। पुलिस प्रशिक्षण शालाओं में पदस्थ कांस्टेबल संवर्ग के कर्मचारियों को उनकी इकाई में ही हेड कांस्टेबल के रिक्त पदों के विरुद्ध प्रमोशन के लिए विचार किया जाएगा। हेड कांस्टेबल संवर्ग के कर्मचारियों को प्रमोशन के लिए रेंज स्तर पर एएसआई के रिक्त पदों के विरुद्ध वरिष्ठता क्रम में विचार किया जाएगा।

महिला पुलिसकर्मियों के लिए अतिरिक्त समय
महिला पुलिसकर्मियों के लिए फिजिकल टेस्ट में अतिरिक्त समय देने का निर्णय लिया गया है। पहले 800 मीटर की दौड़ के लिए 30 वर्ष तक की महिला पुलिसकर्मियों को 3 मिनट 30 सेकंड का समय निर्धारित था। इसमें वृद्धि कर अब 7 मिनट कर दिया गया है। वहीं, 30 से 45 वर्ष के लिए 9 मिनट और 45 वर्ष से अधिक के लिए 10 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। गर्भवती महिला पुलिसकर्मी आईजी के समक्ष आवेदन कर सकती हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें आईजी फिजिकल टेस्ट से छूट दे सकते हैं।

खबरें और भी हैं...