पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सालों से हो रहा है राजस्व का नुकसान:अब प्रॉपर्टी टैक्स नहीं जमा करने वालों के दरवाजे पर लगाया जाएगा नोटिस

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रापर्टी टैक्स जमा न करने वालों के घरों में नोटिस चस्पा करना शुरू कर दिया गया है। निगम के टार्गेट में वे लोग भी हैं जो किसी कारण पिछले कई वर्षों से टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। नामांतरण नहीं कराने वाले को भी नोटिस भेजकर प्रक्रिया पूरी करने को कहा जा रहा है। इनमें ज्यादातर ऐसे लोग हैं जिन्होंने बिल्डर से मकान खरीदने के बाद भी नामांतरण नहीं कराया है। नामंतरण नहीं होने से उनके नाम से टैक्स जारी नहीं हो रहा है। इससे राजस्व का नुकसान हो रहा है।

निगम ने इस साल 135 करोड़ राजस्व वसूली का लक्ष्य रखा है। 31 मार्च 2021 से पहले इस लक्ष्य हासिल करना है। निगम प्रशासन अब तक 40 करोड़ टैक्स ही वसूला सका है। अब बाकी बचे चार महीने में निगम को लगभग 95 करोड़ वसूलना है।

अब तक जितना टैक्स वसूला जा चुका है वह पिछले साल के मुकाबले काफी कम है। पिछले साल इस समय तक निगम लगभग 80 करोड़ वसूल चुका था। महापौर एजाज ढेबर ने राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उसके बाद ही निगम का अमला फील्ड में उतरा और बड़े बकायादारों के घरों में नोटिस चस्पा की जा रही है।

मार्च का इंतजार न करें, शीघ्र जमा करें टैक्स : निगम
निगम ने इस साल का टैक्स जमा करने के लिए भी लोगों से अपील की है। निगम अफसरों का कहना है कि हम सभी लोगों को जल्द से जल्द टैक्स जमा करने के लिए कह रहे हैं ताकि आखिरी समय में दिक्कत न हो। आमतौर पर मार्च में टैक्स जमा करने के लिए लोग निगम पहुंचते हैं। उस समय भीड़ काफी बढ़ जाती है। लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए लोगों से कहा रहा जा रहा है कि मार्च का इंतजार न करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें