पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:एसीआई में अब हफ्ते में दो से तीन ओपन हार्ट सर्जरी

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) में अब सोमवार से नियमित ओपन हार्ट सर्जरी होने लगेगी। सर्जरी के लिए जरूरी सामानों का रेट अप्रूवल होने से अब सर्जरी बाधित नहीं होगी। हफ्ते में दो से तीन सर्जरी करने का लक्ष्य रखा गया है। आने वाले दिनों में जब मरीजों का मैनेजमेंट बेहतर ढंग से होने लगेगा, तब सर्जरी की संख्या बढ़ाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शुक्रवार की रात एंजियोप्लास्टी के लिए लेजर मशीन का लोकार्पण किया था। इस दौरान उन्होंने भास्कर के सवाल पर कहा कि ओपन हार्ट सर्जरी नियमित की जाएगी। इसके लिए जरूरी व्यवस्था की जा रही है। कार्डियो थोरेसिक एंड वेस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) विभाग के एचओडी डॉ. कृष्णकांत साहू के अनुसार सर्जरी के लिए ऑक्सीनेटर, अल्ट्रा फिल्टरेशन, बड़ी ट्यूब, कैनुला, सूचर मटेरियल, वाॅल्व, ऑक्टोपस व स्टार फिश की जरूरत होती है।

इन सामानों का रेट अप्रूवल हो गया है। जैसे-जैसे मरीजों की सर्जरी की जाएगी, यह सामान अस्पताल प्रबंधन उपलब्ध कराएगा। गौरतलब है कि 14 जनवरी को एक महिला की ओपन हार्ट सर्जरी की गई थी। सर्जरी के लिए जरूरी सामान उपलब्ध नहीं होने के कारण दूसरी सर्जरी नहीं हो पाई है। अस्पताल में 4 मरीज भर्ती है, जिसकी ओपन हार्ट सर्जरी की जानी है। सोमवार से 4 में एक मरीज की सर्जरी की जाएगी।
एनेस्थेटिस्ट, परफ्यूजिनिस्ट को मिलेगा केस पर मानदेय
कार्डियक एनेस्थेटिस्ट, परफ्यूजिनिस्ट को प्रति केस के हिसाब से मानदेय देने का निर्णय लिया गया है। यह मानदेय मेडिकल कॉलेज के स्वशासी मद से दिया जाएगा। नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ अस्पताल के ही हैं। उन्हें ओपन हार्ट सर्जरी के बाद मैनेजमेंट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दरअसल एसीआई में पहली बार ओपन हार्ट सर्जरी हुई है। इसलिए सर्जरी बाद मरीजों का मैनेजमेंट नर्सिंग व बाकी स्टाफ के लिए चुनौतीपूर्ण है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें