विदेशी छत्तीसगढ़ियों को जोड़ने NRI सेल:अमेरिका में रह रहे पल्लव शाह को सरकार ने समन्वयक बनाया, अप्रवासियों से संपर्क-सहयोग की भूमिका होगी

रायपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार ने पल्लव शाह को NRI सेल का समन्वयक मनोनीत किया है। - Dainik Bhaskar
सरकार ने पल्लव शाह को NRI सेल का समन्वयक मनोनीत किया है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने पहली बार विदेशों में रह रहे छत्तीसगढ़ियाें के लिए एक NRI-अप्रवासी भारतीय सेल का गठन किया है। अमेरिका के बोस्टन में रहने वाले पल्लव शाह को इस सेल का समन्वयक नियुक्त किया गया है। यह पहला मौका है जब अप्रवासी छत्तीसगढ़ियों को जोड़ने के लिए सरकार की ओर से कोई अलग सेल बनाया गया हो।

अधिकारियों ने बताया, पल्लव शाह मूल रूप से छत्तीसगढ़ के कोरबा के रहने वाले हैं। NRI सेल के माध्यम से विदेशों में भी छत्तीसगढ़ी कला-संस्कृति एवं साहित्य को संजोए रखने की कोशिश होगी। इसके साथ-साथ सस्कृति-कला का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अप्रवासी भारतीयों के साथ जीवंत सम्पर्क बनाए रखने की जिम्मेदारी भी इस सेल की होगी। अधिकारियों का कहना है कि इस सेल के जरिए राज्य की प्रगति के लिए ऐसे अप्रवासी भारतीयों से सुझाव अथवा सूचनाएं प्राप्त करने तथा उनके क्रियान्वयन करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। सरकार अभी तक NACHA जैसे संगठनों के जरिए छत्तीसगढ़िया अप्रवासियों से संपर्क में रही है। कोरोना संकट के बाद से दूसरे देशों में रहे रहे अप्रवासी छत्तीसगढ़ियों का संपर्क सरकार के साथ तेजी से बढ़ा है।

विदेश दौरे में भी अप्रवासियों से मिले थे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने अमेरिका दौरे के दौरान कई अप्रवासी छत्तीसगढ़ियों से मिले थे। वहां संगठनों ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति के रंग भी दिखाए थे। उसके बाद से अप्रवासी भारतीय संगठनों के साथ सरकार के संपर्क बढ़े। अब NRI सेल के गठन से संपर्क के सहयोग में बदलने की संभावना बढ़ गई है।