पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सामान लेने के लिए लंबी कतारें:शादी-अंतिम संस्कार की पुरानी अनुमति रद्द, अब 10 लोगों काे ही इजाजत

रायपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन से एक दिन पहले ही सुपर बाजार समेत सब जगह भीड़
  • लाॅकडाउन अवधि में पुरानी अनुमति नहीं मानी जाएगी, नए सिरे से करना होगा ऑनलाइन आवेदन

राजधानी में इन सभी विवाह समारोहों की अनुमति को प्रशासन ने रद्द कर दिया है, जो लाॅकडाउन की अवधि में आ रही हैं। ऐसे लोगों को फिर से अनुमति के लिए ऑनलािन आवेदन करना होगा। यही नहीं, लॉकडाउन के दौरान होने वाली शादियों में पहले की तरह 50 लोग शामिल नहीं हो सकेंगे।

कलेेक्टर रायपुर ने गुरुवार शाम जारी आदेश में साफ कर दिया कि नए नियम के अनुसार शादी समारोह में लाॅकडाउन के दौरान वर-वधू दोनों पक्षों को मिलाकर केवल 10 लोग ही शामिल होंगे। शादी किसी होटल, भवन या मैदान के बजाय वर या वधु के घर पर ही की जा सकेगी। बैंड-बाजा, डीजे या आतिशबाजी समेत भोजन समारोह का आयोजन किया गया तो सीधे एफआईआर कराई जाएगी। शादी की दोबारा अनुमति के लिए लोगों को नए सिरे से जिला प्रशासन की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। शादी के अलावा किसी की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार, दशगात्र या मृत्यु संबंधित कार्यक्रमों में भी केवल 10 ही लोग शामिल हो सकेंगे।

पहले इस तरह के कार्यक्रमों में भी 50 लोगों के शामिल होने की छूट दी गई थी, लेकिन अब लोगों की संख्या घटा दी गई है। गुरुवार को जारी नए आदेश में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड आने-जाने करने वाले यात्रियों को राहत दी गई है। टिकट लेकर इन जगहों पर जाने वाले या इन जगहों से अपने घरों तक जाने के लिए यात्रियों को ई-पास लेने की आवश्यकता नहीं है। उनके पास पहले से मौजूद टिकट दिखाकर वे अपने घरों तक या घरों से इन जगहों पर जा सकते हैं। यात्रियों को लाने और ले जाने वाले यात्री वाहनों को भी ई-पास लेने की जरूरत नहीं है। कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने बताया कि उनके पास मौजूद टिकट ही उनका ई-पास माना जाएगा।

शहर में रुकने के लिए भी ई-पास जरूरी
प्रदेश में अन्य राज्यों से आने वाले लोग बिना ई-पास के रायपुर में नहीं आ पाएंगे। लॉकडाउन के दौरान रायपुर में रुकने के लिए उन्हें ई-पास लेना अनिवार्य होगा। प्रशासन ने इसके लिंक जारी कर दिया है। कोई भी व्यक्ति लिंक पर जाकर या प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर उस पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। ई-पास जनरेट होकर उन्हें उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगा। अफसरों ने बताया कि ई-पास के लिए लिंक epass.cgcovid19.in is live पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा https://play.google.com/store/apps/details?id=com.allsoft.corona पर भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि अतिआवश्यक काम होने पर ई-पास के लिए आवेदन करें। जहां तक हो सके सुरक्षित ही घरों पर रहें।

राजधानी में कोरोना की दूसरी लहर के बीच आज शाम 6 बजे से 10 दिन का लॉकडाउन लगने जा रहा है। इसलिए गुरुवार को अनाज और सब्जी बाजारों में लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। ये तस्वीर रिंग रोड-1 के एक सुपर बाजार की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें