केस बढ़े तो सख्ती शुरू:बिलासपुर में ओमिक्रॉन का पहला मरीज, रायपुर में 60 बच्चे पॉजिटिव मिले; रायपुर में नाइट कर्फ्यू रात 9 से सुबह 6 तक

रायपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ में भी कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्राॅन की एंट्री हो गई है। इसका बिलासपुर में पहला केस मिला है। वहां संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से आए एक व्यक्ति के सैंपल की जांच के बाद भुवनेश्वर की लैब ने 5 जनवरी को रिपोर्ट भेजी कि व्यक्ति ओमिक्रान से संक्रमित था। दिलचस्प बात ये है कि जिस व्यक्ति के ओमिक्रान से संक्रमित होने की रिपोर्ट आई, वह पूरी तरह स्वस्थ हो चुका है।

क्योंकि उसका सैंपल 17 दिसंबर को भुवनेश्वर भेजा गया था, जहां से रिपोर्ट पूरे 18 दिन बाद आई। हेल्थ अफसरों के मुताबिक बिलासपुर का 52 साल का यह व्यक्ति 2 दिसंबर में यूएई से बिलासपुर पहुंचा। इसके बाद उसकी तबियत बिगड़ी। 14 दिसंबर को उसका और पत्नी का कोरोना टेस्ट हुआ, जिसमें दोनों पाजिटिव पाए गए। 15 दिसंबर को दोनों का सैंपल भुवनेश्वर भेजा गया। सैंपल रिजेक्ट होने के दो दिन बाद 17 तारीख को सैंपल फिर भुवनेश्वर भेजे गए। अगर दूसरे सैंपल को ही प्रमुख मान लें तो संबंधित व्यक्ति के पाॅजिटिव होने की रिपोर्ट 18 दिन बाद आई। 30 दिसंबर को वह पूरी तरह स्वस्थ हो गया था। उसकी पत्नी की ओमिक्रान रिपोर्ट निगेटिव आई है। दिसंबर में पॉजिटिव आए इस शख्स की कांटेक्ट ट्रेसिंग हुई थी। उसके संपर्क में आया कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं निकला था।

छत्तीसगढ़ में कोरोना अब विस्फोटक स्थिति में आ गया है
प्रदेश में 1615 नए मरीज और बढ़ गए हैं। रायपुर में सबसे ज्यादा 491 मरीज मिले हैं। इसमें 60 बच्चे भी शामिल हैं। इसके अलावा आईआईटी होस्टल सेजबहार में 10 केस और मिले हैं। राजधानी में बच्चों में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

राजधानी में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। दूसरे जिलों में रात 10 बजे से नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, लेकिन रायपुर में रात 9 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। सभी श्रेणी के स्कूल, लाइब्रेरी और स्वीमिंग पूल बंद कर दिए गए हैं। जिले में सभी तरह के धरना-प्रदर्शन, रैली, जुलूस, सार्वजनिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम, खेलकूद, मेला समेत भीड़ वाले कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध रहेगा। हालांकि कलेक्टर की ओर से बुधवार शाम जारी आदेश के मुताबिक नाइट कर्फ्यू से थोक बाजारों, सब्जी मंडी में लोडिंग-अनलोडिंग, पेट्रोल पंप, दवा दुकान, दवा डिलीवरी, एंबुलेंस और स्वास्थ्य सेवाओं को छूट दी गई है। इसी तरह, अब रेलवे स्टेशन, अंतरराज्यीय बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर 72 घंटे पहले का आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगा।

इन नंबरों पर मिलेगी जानकारी: 0771- 2445785, 78801 00331 और 78801 00332 जारी।

बच्चों में दिखे ये लक्षण
डॉ. अंबेडकर अस्पताल की पीडियाट्रिशियन डॉ. कनक रामनानी और डॉ. अशोक भट्टर के मुताबिक ज्यादातर बच्चे अभी होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं। बच्चों में सर्दी खांसी बुखार के अलावा बदन दर्द और उल्टी की शिकायत के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। लक्षण दिखे तो जांच कराएं।