भाई दूज:दूज पर बहनों ने मांगी भाइयों की लंबी उम्र यादव समाज ने गौ पूजा कर मातर मनाया

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को सीएम हाउस में गोवर्धन तिहार मनाया गया। सीएम भूपेश बघेल इस दौरान पारंपरिक परिधान में नजर आए। मुख्यमंत्री को इस तरह अपने बीच पाकर राउत नर्तक दल के सदस्य बेहद उत्साहित हुए। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को सीएम हाउस में गोवर्धन तिहार मनाया गया। सीएम भूपेश बघेल इस दौरान पारंपरिक परिधान में नजर आए। मुख्यमंत्री को इस तरह अपने बीच पाकर राउत नर्तक दल के सदस्य बेहद उत्साहित हुए।
  • घर से लेकर गली-मोहल्लों और दइहानों तक दिखा उत्सव का उत्साह

दीपावली के बाद की दूज तिथि (शनिवार) भाई-बहनों के लिए खास रही। भाई दूज पर बहनों ने भाइयों को रोली-अक्षत का टीका सजाया और उनकी लंबी उम्र की कामना की। इधर, यादव समाज ने इस दिन मातर मनाया। सुबह जहां लोग दइहानों (गौठानों) में जुटे और गायों की पूजा की, वहीं शाम होते-होते गली-मोहल्लों में भी उत्सव का उत्साह दिखने लगा।

कई जगहों पर यादव समाज का आयोजन हुआ जिसमें लाठियां लहराकर दोहे पढ़ने की परंपरा निभाई गई। देर रात तक लोगों ने इस अद्भुत नजारे का आनंद लिया। इससे पहले शुक्रवार को गोवर्धन पूजा की गई। जगह-जगह अन्नकूट महोत्सव का आयोजन हुआ। पुरानी बस्ती स्थित गोपाल मंदिर में गोबर से गोवर्धनधारी भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिकृति बनाई गई। मक्का-गेहूं के दानों से भगवान की आंखें, मुंह आदि बनाया गया। इस दौरान मंदिर के महंत गोपालशरण देवाचार्य, गोविंद शरणदेव, बृजेंद्र शरणदेव, केशव शरणदेव, गोपेश शरणदेव, गोपेश शरणदेव, पं. ध्रुव शरणदेव आदि मौजूद रहे।

सीएम को तिलक लगाकर बहनों ने की मंगलकामना
शनिवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने भिलाई स्थित निवास स्थान में भाई दूज मनाया। यहां उनकी बहनों विजयलक्ष्मी वर्मा और संगीता वर्मा ने उन्हें तिलक लगाया और उनके लिए मंगलकामना की।

खबरें और भी हैं...