पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

छत्तीसगढ़ में शराब की होम डिलीवरी:ऑनलाइन ऑर्डर करने वालों के खातों से कटे रुपए, शराब भी नहीं मिली; ज्यादा डिमांड की वजह से क्रैश हुआ सर्वर

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ में सोमवार से शराब की ऑनलाइन बुकिंग और होम डिलीवरी शुरू हो गई है। शराब की दुकानें ग्राहकों के लिए बंद रखी गई हैं, सिर्फ एप के जरिए ही बुकिंग लेकर डिलीवरी के आदेश हैं। सोमवार सुबह 9 बजे से लोगों ने सरकार की तरफ से जारी CSMCL Online एप पर शराब के लिए ऑर्डर करना शुरू कर दिया। करीब 2 घंटे के भीतर इतने ऑर्डर आए कि एप ही क्रैश हो गया।

एप का सर्वर अचानक हुए अधिक संख्या में डाउनलोड और ऑर्डर बुकिंग को एक साथ झेल न सका। हालांकि विभाग की टेक्निकल टीम ने खामियों को दूर करने का दावा किया है, लेकिन दोपहर 1 बजे तक लोग ऑर्डर करने के लिए जूझते रहे। एक अनुमान के मुताबिक सिर्फ रायपुर शहर में सुबह 2 घंटे के भीतर 50 हजार से ज्यादा ऑर्डर प्लेस हुए।

प्रदेश के हर जिले से लोगों ने एप के रिव्यू सेक्शन में अपनी समस्या लिखी।
प्रदेश के हर जिले से लोगों ने एप के रिव्यू सेक्शन में अपनी समस्या लिखी।

लोगों ने कहा कैसा एप बना है पैसे कट गए शराब नहीं मिली
एप से शराब ऑर्डर करने वाले ज्यादातर लोगों की दिन भर यही शिकायत रही कि उनके खाते से रकम कट गई मगर रुपए मगर शराब नहीं मिली। बहुत से लोगों ने बाकायदा गूगल के प्ले स्टोर पर एप को 1 स्टार की रेटिंग देकर इसे वाहियात एप बताया। लोगों का दावा है कि उन्होंने सुबह से ही ऑर्डर किया मगर शराब नहीं मिली, रुपए भी कट गए। इस पर आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सर्वर के क्रैश होने की वजह से ऐसा हुआ है। ऑर्डर प्लेस होने के 4 घंटे के भीतर शराब डिलीवर करने ना होने पर 24 घंटे के भीतर लोगों के रुपए खुद ब खुद उनके खातों में पहुंच जाएंगे। सर्वर सुधार पर काम जारी है।

शराब की डिलीवरी मंगलवार को दी जाएगी
आबकारी विभाग के अफसरों के मुताबिक होम डिलीवरी का काम सोमवार को CSMCL पोर्टल से शुरू किया गया। सर्वर डाउन हुआ था। लगभग 1 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। इसमें 29 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने 4 करोड़ 32 लाख रुपए की शराब का ऑर्डर दिए। जिन लोगों को सोमवार को शराब नहीं मिली उन्हें मंगलवार को डिलीवरी दी जाएगी।

सोमवार दोपहर 1 बजे तक शराब के एप का हाल यही रहा।
सोमवार दोपहर 1 बजे तक शराब के एप का हाल यही रहा।

CSMCL Online एप 1 लाख डाउनलोड
आबकारी विभाग के अफसर अरविंद पटले ने बताया कि सुबह एप का सर्वर क्रैश हुआ था, इसे ठीक कर लिया गया है। गूगल के प्ले स्टोर से शराब को ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए 1 लाख लोगों ने एप डाउनलोड किया है। दुकानों का संचालन कर रही प्राइवेट एजेंसी के लोग ही घरों में शराब पहुंचाने का काम कर रहे हैं। शराब डिलीवर करने के लिए अलग से डिलीवरी ब्वॉय नहीं रखे गए हैं। दुकानें बंद हैं तो वहीं के स्टाफ इस काम में लगाए हैं।

इस एप से होनी है बुकिंग के बाद डिलीवरी।
इस एप से होनी है बुकिंग के बाद डिलीवरी।

ऐसे हो रही बुकिंग
आबकारी विभाग के मुताबिक, शराब की डिलीवरी के लिए सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक का वक्त तय किया गया है। पिछले बार की ही तरह इस बार भी CSMCL Online नाम के ऐप से शराब बुक की जा सकेगी। इसके लिए ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पूरा पता देना होगा।

ऑनलाइन ऑर्डर करने के दौरान शराब का नाम और उसका रेट ऐप पर दिखेगा। शराब की दुकान से 15 किलोमीटर के रेंज के भीतर शराब मंगाई जा सकेगी। इसके लिए 100 रुपए तक डिलीवरी चार्ज देना पड़ सकता है। पेमेंट भी ऑनलाइन होगा।

खबरें और भी हैं...