पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नए शिक्षा सत्र:कॉलेजों में नए सत्र में भी ऑनलाइन पढ़ाई, रविवि ने शुरू कर दी क्लास

रायपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नए शिक्षा सत्र की शुरुआत में कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई होगी। ऑफलाइन कक्षाएं अभी कुछ महीने तक नहीं लगेगी। पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू भी कर दी है। अफसरों का कहना है कि कोरोना संक्रमण की वजह से पढ़ाई का शेड्यूल गड़बड़ हो गया था। इसलिए इस बार जून से ही ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी गई है।

इससे पहले, कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई नहीं हुई। इस साल फरवरी में कुछ दिनों के लिए कॉलेज खुले लेकिन कोरोना के डर से छात्रों की उपस्थिति कम रही। इस बार भी जुलाई तक कॉलेज खुलने की संभावना कम है। इसलिए अभी ऑनलाइन क्लासेस ही चलेगी। अफसरों ने बताया कि बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए व अन्य के फर्स्ट ईयर के लिए एडमिशन जुलाई में शुरू होगा। छात्रों के प्रवेश होने के कुछ दिन बाद इनकी भी कक्षाएं शुरू हो जाएगी। इससे पहले, सेकेंड ईयर के लिए क्लासेस शुरू हो सकती है। कॉलेज अपने अनुसार इसकी तैयारी करेंगे।

स्कूलों में अभी ऑनलाइन पढ़ाई ही
कॉलेज की तरह स्कूलों में भी अभी ऑनलाइन पढ़ाई ही होगी। स्कूलों का नया सत्र 15 जून से शुरू होगा। इसके बाद ऑनलाइन कक्षाएं ही लगेगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। अफसरों का कहना है कि कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल बंद हैं। कब से स्कूल खुलेंगे इसका निर्णय सरकार लेगी। तब तक ऑनलाइन पढ़ाई होगी। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल भी ऑनलाइन कक्षाएं लगी थी। निजी स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की तैयारी है। कई स्कूलों ने पैरेंट्स को इसकी सूचना भी दे दी है।

खबरें और भी हैं...