सख्ती / कंटेनमेंट जोन में आने-जाने सिर्फ एक ही रास्ता, बाकी सड़क-गलियों पर बेरिकेडिंग

Only one way to get to the Containment Zone, barricading the rest of the roads.
X
Only one way to get to the Containment Zone, barricading the rest of the roads.

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 06:41 AM IST

रायपुर. राजधानी में 10 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जहां पर आने-जाने के लिए केवल एक ही रास्ता खोला गया है। उससे भी लोग सिर्फ पैदल ही आना-जाना कर सकते हैं। दूध से लेकर दवा के लिए भी लोगों को बाहर निकलने से मना किया जा रहा है। क्योंकि प्रशासन ने इसकी भी ऑनलाइन डिलवरी शुरू की है। लोगों से अपील की जा रही है कि अगर उन्हें कोई भी चीज की जरूरत है तो ऑनलाइन मंगाएं। खरीदारी के लिए मार्केट जाने की आवश्यकता नहीं हैं। घर से बिल्कुल भी बाहर न निकलें। मास्क लगाकर रहें और हाथों को धोते रहें। हालांकि कुछ जगह पर इसे लेकर विवाद की स्थिति बन गई थी। क्योंकि पुलिस ने गलियों से लेकर आम रास्तों पर फिक्स बेरिकेडिंग किया है। बास-बल्ली से रास्ता बंद कर दिया गया है। पुलिस आने-जाने वाले एक-एक व्यक्ति का रिकॉर्ड रख रही है। एक रजिस्टर में उनका नाम नोट किया जा रहा। उनका मोबाइल नंबर और पता नोट किया जा रहा है। प्रशासन ने इमरजेंसी सेवा वालों के लिए पास जारी किया है। कंटेनमंेट जोन पर किसी तरह के निर्माण से लेकर कारोबार पर भी पाबंदी लगाई है।
मास्क नहीं लगाने पर गिरफ्तारी
कंटेनमेंट जोन में कोई बिना मास्क के दिखाई दे रहा है तो उसपर कार्रवाई की जा रही है। प्रशासन ने सख्त आदेश दिया है कि कोई भी बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकल सकता है, जो लोग घर पर भी हैं वे हाथ धोते रहें। क्योंकि कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय सुरक्षा और सावधानी है। पुलिस के साथ निगम और प्रशासन ने मास्क नहीं लगाने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी है।  निगम जुर्माना वसूल रहा है और पुलिस गिरफ्तारी कर रही है। 
दूध लेने नहीं दिया जाने : चंगोराभाठा में रहने वाले एक युवक ने बताया कि वह सुबह दूध लेने के लिए घर से बाहर निकल रहा था तो पुलिस वालों ने रोक दिया। उन्होंने कहा कि पास के बिना जाने नहीं दिया जाएगा। दूध ऑनलाइन मंगा लीजिए। प्रशासन ने इसकी व्यवस्था की है। देवपुरी की छात्रा ने बताया कि दवा के लिए पुलिस वालों ने उन्हें एप बताया। उसी से दवा मंगाने को कहा गया। पुलिस ने सभी तरह के गाड़ियों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। लोग अपने कार नहीं निकाल पा रहे हैं। सिर्फ बाइक के लिए रास्ता छोड़ा गया है।
शहर में अब तक 10 कंटेनमेंट जोन
शहर में फिलहाल 10 कंटेनमेंट जोन है। इसमें सड्डू कॉलोनी, सांई नगर, फाफाडीह कुम्हारपारा, बिरगांव इतवारी बाजार, कैलाश नगर, रांवाभाठा, दोंदेखुर्द, देवपुरी केला नगर और देवेंद्र नगर सेक्टर-5 शामिल है। कुकुरबेड़ा को कंटेनमंेट जोन से हटा दिया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना