ओमिक्राॅन की आशंका इसलिए एहतियात:प्रदेश में विदेश से लौटे 239 यात्रियों में केवल दो पॉजिटिव, 44 केस

रायपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश को विदेश से लौटे 211 लोगों की नई सूची मिल गई है। अब तक 450 यात्री छत्तीसगढ़ आ चुके हैं। इसके पहले मिले 239 यात्रियों में से केवल 2 ही पॉजिटिव निकले हैं। इन दोनों मरीजों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए एडवांस लैब में भेजे जा रहे हैं। विदेश से आने वाले बाकी बचे यात्रियों की भी जांच एक-दो दिन में कर ली जाएगी। जांच में निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी यात्रियों को होम आइसोलेशन में रहना होगा।

7 दिन बाद दोबारा उनकी जांच की जाएगी। उसमें भी निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही उन्हें संक्रमण से मुक्त माना जाएगा। इस बीच शनिवार को प्रदेश में कोरोना के 44 नए केस और बढ़ गए हैं। इनमें रायपुर के 7 पॉजिटिव शामिल हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। कोरोना की तीसरी लहर का खतरा जैसे जैसे बढ़ रहा है, उसी तरह विदेश से लौटने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग ने विदेश से लौटने वालों कहा है कि किन्हीं कारणों से अलग स्वास्थ्य विभाग जिला पुलिस या नगर निगम प्रशासन की टीमें उन तक नहीं पहुंच पा रही हैं, तो वे खुद भी स्वंय के आने की सूचना हेल्पलाइन नंबर 104 पर दें। विदेश यात्रा कर आने वाले बहुत से लोगों के नंबर विदेशों के हैं, प्रदेश में आने के बाद ऐसे लोग फोन भी बंद कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से संक्रमण फैला रहा है। ऐसे में किसी का भी विदेश यात्रा से लौटकर जानकारी छिपाना खुद के और उनके संपर्क में आ रहे परिवार व अन्य लोगों के लिहाज से भी सही नहीं है। किसी इलाके में हाल ही में विदेश यात्रा करके कोई लौटा है तो उसकी जानकारी आसपड़ोस के लोग भी हेल्प लाइन नंबर 104 पर दे सकते हैं।

अब इंजीनियरिंग- पॉलिटेक्निक में पढ़ाई भी ऑफलाइन होगी
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान के बढ़ते केसेस के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश के इंजीनियरिंग- पॉलिटेक्निक कॉलेज, आईटीआई और कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्रों की सभी कक्षाएं अब ऑफ़लाइन शुरू करने के आदेश जारी कर दिए गए है। प्रदेश में करीब सवा सौ कालेज हैं। अभी ये सभी कालेज 2 अगस्त से 50 फीसदी क्षमता के साथ आफलाइन और आनलाइन दोनों ही तरीकों से चल रहे थे। सोमवार से इन सभी संस्थानों में कक्षाएं पूरी क्षमता के साथ संचालित होंगी।कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के उप सचिव सुनील विजयवर्गीय ने शनिवार को एक आदेश जारी कर सभी कक्षाएं आफलाइन प्रारंभ करने कहा है। इस दौरान केंद्र और राज्य से जारी कोरोना गाइडलाइन का पूर्णत पालन करना होगा।

खबरें और भी हैं...