संकट के बीच राहत की खबर:छत्तीसगढ़ में 14 जिलों में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाएगी केंद्र सरकार, पीएम केयर फंड से मिलेगी राशि

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश भर में मेडिकल ऑक्सीजन की भारी किल्लत के बीच यह राहत देने वाली खबर है। केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ के 14 जिलों में PSA (प्रेशर स्विंग एडसॉर्प्शन) मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने जा रही है। यह प्लांट पीएम केयर फंड की रकम से लगाये जाने हैं।

केंद्र सरकार की ओर से बताया गया कि छत्तीसगढ़ में ये ऑक्सीजन प्लांट बस्‍तर, बीजापुर, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, दुर्ग, जशपुर, कांकेर, कोरबा, कोरिया, महासमुंद, रायगढ़, रायपुर और राजनांदगांव जिलों में लगाया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के तहत पीएम केयर्स फंड ने देश भर के सरकारी अस्पतालों में PSA मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट के लिये धन आवंटन को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री ने इन संयंत्रों को जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि इन संयंत्रों से जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने में काफी मदद मिलेगी। यह संयंत्र जिला मुख्यालयों पर चिन्हित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाने हैं। संयंत्र के लिये जरूरी उपकरणों की खरीद प्रक्रिया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से पूरी की जानी है।

देश में 551 प्लांट लगाये जाने हैं
पीएम केयर फंड ने इस बार देश भर में 551 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने काे अनुमति दी है। इस साल की शुरुआत में देश भर में 162 PSA मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट के लिए 201.58 करोड़ रुपये जारी किये गये थे।

खबरें और भी हैं...