वन मंत्री का निर्देश:जंगल में हाथियों के लिए रखे धान की ट्रैप कैमरा से करेंगे निगरानी

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने हाथियों के विचरण क्षेत्र में भोजन के लिए धान उपलब्ध कराए जाने के प्रयोग की समीक्षा की । उन्होंने वन क्षेत्र में जहां पर धान रखा गया है, वहां पर ट्रैप कैमरा लगाकर इसकी निगरानी कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। अकबर ने सभी सीसीएफ और डीएफओ को कैम्पा मद के 2020-21 के कार्यों को नवम्बर और वर्ष 2021-22 के कार्यों को मार्च 2022 तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को वन और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। वन मंत्री अकबर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कैम्पा मद से कराए जा रहे कार्यों की वृत्तवार समीक्षा की। विशेष रूप से वर्तमान वर्षा ऋतु में कराए गए वृक्षारोपण की समीक्षा की, जिसमें वृक्षारोपण के कार्य लगभग पूर्णता की ओर पाए गए। बैठक में प्रमुख सचिव वन मनोज कुमार पिंगुआ, पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी, सीईओ (कैम्पा) व्ही. श्रीनिवासराव उपस्थित थे।

साय का सवाल- धान की योजना हाथियों को खिलाने के लिए या कांग्रेसियों के लिए
हाथियों को बस्तियों के बाहर धान देने के वन विभाग की योजना पर भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने सवाल किया है कि यह योजना हाथियों के लिए है या कांग्रेसियों के खाने के लिए है? साय ने तर्क दिया कि यदि हाथियों को धान खाने की आदत लग गई तो वे और ज्यादा गांवों में, खेतों में घुसेंगे। हाथी प्रदेशभर में फैले हैं तो क्या सरकार पूरे प्रदेश में धान बिछा देगी? एकात्म परिसर में पत्रकारों से चर्चा में साय ने कहा कि वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत स्वतंत्र रूप से विचरण कर रहे हाथियों को कुछ भी खाने के लिए देना अपराध है। सड़ा हुआ धान देंगे तो हाथियों के स्वास्थ्य पर भी खराब असर पड़ेगा।

उन्होंने राज्य सरकार से मांग की है कि लेमरू प्रोजेक्ट से हाथियों की समस्या का हल निकल सकता है, इसलिए सरकार तत्काल नोटिफिकेशन जारी करे। भाजपा अध्यक्ष साय ने बताया कि सरगुजा क्षेत्र में हाथियों की समस्या के अध्ययन के लिए संगठन की ओर से एक समिति बनाई गई थी। इस समिति ने सरगुजा के मैनपाट ब्लॉक का अध्ययन किया, जहां पिछले 4-5 महीने से हाथी डटे हुए हैं। हाथियों ने इस क्षेत्र के 9 लोगों की जान ले ली है। 162 से ज्यादा मकानों को हाथियों ने ध्वस्त किया है।

खबरें और भी हैं...