• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Panchayat By election Ground Ready In Chhattisgarh: 22 Sarpanch, 406 Panch And 3 Janpad Panchayat Members Were Elected Unopposed, Polling For 117 Posts On June 28

CG में पंचायत उपचुनाव की तैयारी पूरी:22 सरपंच, 406 पंच,3 जनपद पंचायत सदस्य निर्विरोध चुने गए,117 पदों पर 28 जून को मतदान

रायपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव का मैदान अब तैयार है। नाम वापसी की सीमा खत्म हो जाने के बाद जनपद पंचायत सदस्य के 3 पद, सरपंच के 22 और पंच के 406 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बन गई है। अब जनपद पंचायत सदस्य के 3, सरपंच के 62 और पंच के 52 पदों के लिए चुनाव होगा। इसके लिए 28 जून को मतदान होना है।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से बताया गया, जनपद पंचायत सदस्य के 6 रिक्त पदों में से बिलासपुर जिले के जनपद पंचायत तखतपुर, गरियाबंद जिले के छुरा और बीजापुर जिले के भैरमगढ़ जनपद पंचायत में एक ही उम्मीदवार होने से निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बन गई है। अब मुंगेली जिले के जनपद पंचायत मुंगेली, बस्तर जिले के जनपद पंचायत तोकापाल और कोण्डागांव जिले के जनपद पंचायत फरसगांव में एक-एक सदस्य के लिए चुनाव होगा। सरगुजा जिले में की पंचायत में निर्विरोध सरपंच चुना गया है। कांकेर जिले में भी सरपंच का एक पद निर्विरोध हुआ है।

नारायणपुर में सरपंच के तीन और दंतेवाड़ा में दो पंचायतों में सरपंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं। इसी तरह गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले में पंच के रिक्त पांच पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। इसी तरह कोरबा जिले मे पंच के सात पदों के लिए एक-एक उम्मीदवार ने ही पर्चा भरा था। सभी को निर्विरोध चुन लिया गया है। सरगुजा जिले में पंच के छह पदों पर निर्विरोध नामांकन हुआ है। कांकेर जिले पंच के 13 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। नारायणपुर जिले में पंच के 8 पदों पर निर्विरोध चुनाव हो गया है। वहीं दंतेवाड़ा जिले में 9 पंचों काे निर्विरोध चुना गया है।

24 ग्राम पंचायतों से उम्मीदवार ही नहीं आए

त्रिस्तरीय पंचायतों में जनपद पंचायत सदस्य के 6, सरपंच के 108 और पंच के 631 रिक्त पदों के लिए उपचुनाव हो रहा है। नामांकन की अंतिम तिथि तक जनपद सदस्य के 6 पद, सरपंच के 84 और पंच के 458 पदों के लिए नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त हुए। बताया गया कि 24 ग्राम पंचायतों से कोई दावेदार ही सामने नहीं आया।

अब 329 उम्मीदवार मैदान में

चुनाव से नाम वापसी और निर्विरोध निर्वाचन के बाद जनपद पंचायत सदस्य के 3 पदों के लिए 9 उम्मीदवार मैदान में बच गए हैं। वहीं सरपंच पद के 62 पदों के लिए 206 दावेदार हैं। इसी तरह पंच के 52 पदों के लिए 114 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। उनके क्षेत्र के मतदाता 28 जून को सुबह 7 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक मतदान करेंगे।

खबरें और भी हैं...