पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टिकट काउंटर पर भारी भीड़:स्टेशन में प्लेटफार्म टिकट काउंटर बंद जनरल वालों की लाइन में लग रहे लोग

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यात्रियों को स्टेशन व ट्रेन तक चढ़ाने वाले परिजनों के जाने आने की छूट है, लेकिन प्लेटफॉर्म टिकट लेना उनके लिए अनिवार्य है। लेकिन स्टेशन में प्लेटफॉर्म टिकट के लिए अलग से कोई काउंटर नहीं हैै। इससे जनरल टिकट के काउंटर पर भीड़ बढ़ गई है। यहां पर बिना रिजर्वेशन और प्लेटफार्म टिकट लेने वाले एक साथ लाइन लग रहे है। स्टेशन से राेजाना 2 हजार यात्री जनरल टिकट खरीद रहे है। अभी लोकल व एक्सप्रेस मिलाकर करीब 80 ट्रेनें रायपुर होकर चल रही है। अनलॉक के साथ ही अब ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री बढ़ गए हैं।

पहले यात्रियों की सुविधा के लिए मुख्य गेट के पास प्लेटफार्म टिकट का काउंटर था, जिसको हटा दिया गया था। अब फिर से यात्रियों का फुटफॉल बढ़ गया है, लेकिन अलग से काउंटर की सुविधा नहीं दी गई है। जनरल टिकट काउंटर पर भारी भीड़ के चलते कई बार यात्री बिना प्लेटफॉर्म टिकट के स्टेशन में प्रवेश कर रहे हैं। बाद में चेकिंग के दौरान ऐसे लोगों से 500 रुपए जुर्माना वसूला जा रहा है। कोराेना प्रोटोकॉल के तहत अभी भी लोकल व एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल डिब्बे में सफर के लिए रिजर्व टिकट की बुकिंग अनिवार्य है।

ऐसे में रायपुर स्टेशन के यूटीएस अर्थात जनरल टिकट के लिए तीन ही काउंटर खोले गए हैं। जबकि पहले की तुलना में अब टिकट बुकिंग का आंकड़ा बढ़ गया है। रेलवे अफसरों के मुताबिक पूरे दिन में अब 1800 से दो हजार तक रोजाना जनरल टिकट की बुकिंग हो रही है। लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ने से राजधानी व राज्य के अन्य शहरों तक आने जाने वाले लोग बढ़ गए हैं। लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या रायपुर स्टेशन में औसतन रोजाना 18 से 20 हजार तक है।

खबरें और भी हैं...