पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस बार फाइलें घर ले जाकर करेंगे काम:जरूरी फाइलों व नस्तियों को घर ले जाने की अनुमति ताकि वक्त पर काम हो

रायपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अब मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों में भी वर्क फ्राम होम किया जाएगा। कर्मचारियों को कार्यालय नहीं आना पड़ेगा। शुक्रवार से राजधानी लॉकडाउन लग रहा है। इस वजह से अधिकारियों से कहा गया है कि वे जरूरी फाइलों व नस्तियों को छांट लें। उन्हें घर ले जाकर काम करें। ताकि वक्त पर काम पूरा हो सके। कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से यह निर्णय लिया गया है।

जीएडी ने कर्मचारियों के लिए व्यवस्था तय की है। सचिव डीडी सिंह ने एक अप्रैल को मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों में साप्ताहिक रोस्टर के हिसाब से 50 फीसदी कर्मचारियों को दफ्तर आकर काम करने का आदेश जारी किया था। 9 अप्रैल की शाम छह बजे से 19 अप्रैल को शाम छह बजे तक राजधानी लॉकडाउन रहेगा। लिहाजा पुराने आदेश को बदलना पड़ा है। जीएडी सचिव ने अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग के सभी तात्कालिक महत्व की नस्तियों को अलग कर लें। इसे अपने पास संभालकर रखें और समय पर कार्यवाही करें। वैसे कोरोना को लेकर आपदा विभाग व वित्त विभाग पहले भी लगातार काम करता रहा है। वजह, केंद्र से मिलने वाले निर्देश व आदेशों को पूरे प्रदेश तक पहुंचाना व उसके अनुसार व्यवस्था करना उनकी जिम्मेदारी है।

मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे
कर्मचारियों को हिदायत दी गई है कि वे बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे। जरूरत पड़ने पर उन्हें मंत्रालय या संचालनालय बुलाया जा सकता है। विभागीय सचिवों से भी आग्रह किया गया है कि अपने विभाग के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को नियंत्रण में रखें, ताकि सरकारी काम बाधित न हो।

वर्क फ्राम होम पर कर्मचारियों की राय अलग
वर्क फ्राम होम को लेकर कर्मचारियों का कहना है कि यह सुविधा केवल अधिकारियों के लिए है। वे पहले भी वर्क फ्राम होम ही कर रहे थे। इस बार भी और बीते साल भी। चूंकि अफसर स्तर से नीचे का सारा काम मैनुअली होता है इस वजह से कर्मचारियों को दौड़-धूप करनी ही पड़ेगी। आदेश, सर्कुलर व पत्रों पर हस्ताक्षर करवाने भी उन्हें अफसरों के घर जाना ही पड़ेगा। इससे तो बेहतर होता कि काम के घंटे तय कर कर्मचारियों-अधिकारियों को मंत्रालय बुलाया जाता।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें