सर्वे में मिला अच्छा रिस्पांस:बिलासपुर-इंदाैर नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर से चलाने की तैयारी

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्पेशल ट्रेनों के टाइम-टेबल को रेलवे प्रशासन अंतिम स्वरूप देने में जुटा है। साथ ही कई ट्रेनों के विस्तार की तैयारी भी चल रही है। बिलासपुर से इंदौर के बीच चलने वाली नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर या दुर्ग तक विस्तार देने पर काम चल रहा है। इसके लिए रेलवे ने कुछ दिन पहले ही एक सर्वे भी किया है। भास्कर को मिली जानकारी के मुताबिक फीजिबिलीटी सर्वे से पता चला है कि नर्मदा एक्सप्रेस के लिए रायपुर और दुर्ग में पर्याप्त यात्री हैं। इससे रेलवे को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक बोर्ड से सहमति मिलने की उम्मीद है।

दुर्ग-हटिया के बीच नई स्पेशल ट्रेन
रायपुर मंडल दुर्ग से हटिया के बीच एक स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार कर रहा है। इसके लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। अभी झारखण्ड के लिए रायपुर और दुर्ग से कोई ट्रेन नहीं है। इसलिए नई ट्रेन चलाने की तैयारी है। अफसरों के मुताबिक मुंबई-हावड़ा रूट की ट्रेनें झारखण्ड के कई शहरों से होकर गुजरती हैं, लेकिन इसमें काफी भीड़ रहती है। राजधानी समेत पूरे राज्य में झारखण्ड के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। दोनों ही राज्यों की सीमाएं जुड़ी हुई हैं। लोगों का आवागमन ज्यादा है।

रेलवे सुविधाओं पर सांसद-विधायक की बैठक
रायपुर मंडल मुख्यालय में सांसदों व विधायकों के साथ रेलवे अफसरों की बैठक होने वाली है। इसकी तिथि संभवत: 7 अक्टूबर को तय की गई है। इन जनप्रतिनिधियों की मांग के आधार पर कुछ नई ट्रेनों को शुरू किया जा सकता है। अभी बंद की गई एक्सप्रेस व लोकल ट्रेनों को चालू किया जा सकता है। लेकिन रेलवे सूत्रों की मानें तो घाटे में चल रही ट्रेनों को फिलहाल बंद ही रखा जाएगा। इसमें दुर्ग-जगदलपुर एक्सप्रेस शामिल हैै।

खबरें और भी हैं...