• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Private Pathology Of Chhattisgarh Will Now Have RTPCR Test For Rs 550, Only 150 Rupees Will Have To Be Given For Antigen Test For Corona

जांच की फीस में बड़ी राहत:छत्तीसगढ़ की निजी पैथौलॉजी में अब 550 रुपये में होगी RTPCR जांच, एंटीजन टेस्ट के लिए देने होंगे केवल 150 रुपये

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़ में कोरोना जांच के सरकारी केंद्रों में भारी भीड़ हो रही है। ऐसे में लोग निजी लैब में जांच कराना चाहते हैं, लेकिन वहां दरे महंगी है। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़ में कोरोना जांच के सरकारी केंद्रों में भारी भीड़ हो रही है। ऐसे में लोग निजी लैब में जांच कराना चाहते हैं, लेकिन वहां दरे महंगी है।

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने निजी पैथोलॉजी में जांच कराने वालों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने निजी पैथोलॉजी में कोरोना जांच की नई दरें तय की हैं। इसके मुताबिक निजी अस्पतालों और पैथोलॉजी में कोरोना की RTPCR जांच के लिये 550 रुपये देने होंगे।

कोरोना के रैपिड एंटीजन टेस्ट की दर भी 150 रुपये निर्धारित हुई है। इसी राशि में जांच, कन्जुमेबल्स, पीपीई किट आदि का शुल्क शामिल है। दोनों तरह की जांच के लिए घर से सैंपल लेने जाने पर 200 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। सरकार ने निजी अस्पताल और पैथौलॉजी में ट्रूनाॅट टेस्ट के लिए 1300 रुपये निर्धारित किये हैं। इस जांच के लिये भी घर से सैंपल लेने के लिये बुलाने पर पैथोलॉजी को 200 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। स्वास्थ्य विभाग ने संशोधित दरों वाला आदेश मंगलवार रात को जारी किया। इसमें कहा गया, सभी निजी अस्पतालों और पैथोलॉजी को प्रतीक्षालय और बीलिंग काउंटर के पास नई दरों को प्रदर्शित करना होगा।

अभी तक सरकार की यह थी दरें

राज्य सरकार ने पिछले वर्ष RTPCR जांच के लिए 750 रुपये की दर तय की थी। रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिये 400 रुपये और ट्रूनॉट टेस्ट के लिये 1500 रुपये का शुल्क निर्धारित था। घर से सैंपल लेने पर 200 रुपये अतिरिक्त भुगतान की व्यवस्था की गई थी।

पिछली बार सीटी-स्कैन के लिये भी दर तय हुई थी

राज्य सरकार ने पिछली बार निजी अस्पताल और डायग्नोसिस सेंटर में सीटी-स्केन के लिये भी दर तय की थी। उसके मुताबिक फेफडो के प्लेन सीटी-स्केन के लिए 1870 रुपये और कंट्रास के लिये 2354 रुपये का शुल्क तय हुआ था।

खबरें और भी हैं...