पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निजी स्कूलों में छमाही की तैयारी, लेकिन ऑनलाइन होंगी:सरकारी स्कूल में तिमाही परीक्षा इस माह के तीसरे हफ्ते में, कोरोना के बाद पहला ऑफलाइन एग्जाम

रायपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नए सरकारी अंग्रेजी स्कूल में सबसे ज्यादा उपस्थिति। - Dainik Bhaskar
नए सरकारी अंग्रेजी स्कूल में सबसे ज्यादा उपस्थिति।

कोरोना संक्रमण की वजह से तकरीबन डेढ़ साल से बंद ऑफलाइन परीक्षाएं सरकारी स्कूल में इसी माह से शुरू हो जाएंगे। शुरुआत तिमाही परीक्षा से होगी। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। उधर, सीबीएसई से जुड़े निजी स्कूलों में इसी महीने छमाही परीक्षा होगी। अधिकांश निजी स्कूल ऑनलाइन परीक्षा लेने जा रहे हैं, जबकि कुछ ऑफलाइन की तैयारी में भी हैं।

कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च 2020 से स्कूल बंद थे। इस साल फरवरी में हाई व हायर सेकेंडरी की ऑफलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल जरूर खुले लेकिन उसमें उपस्थिति कम थे। पिछले महीने से स्कूल अच्छी तरह से खुल गए हैं। ऑफलाइन पढ़ाई चल रही है। विद्यार्थियों की उपस्थिति भी ठीक है। इस बीच अब शिक्षा विभाग से तिमाही परीक्षा की तैयारी की जा रही है।

यह परीक्षा ऑफलाइन होगी। स्कूल शिक्षा ने कुछ दिन पहले पूरे सत्र के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी किया। इसके मुताबिक सितंबर में तिमाही की परीक्षा होगी। प्राइमरी, मीडिल, हाई व हायर सेकेंडरी सभी कक्षाओं के लिए यह परीक्षा होगी। इसका आयोजन कैसे होगा यह तय नहीं है। लेकिन माना जा रहा है कि स्कूल स्तर पर परीक्षाएं होंगी। तिमाही की परीक्षा 2019 में हुई थी।

कोरोना संक्रमण की वजह से वर्ष 2020 पूरी तरह खाली गया। अब 2021 में परीक्षा की तैयारी की जा रही है। अफसरों का कहना है कि परीक्षा के बाद पैरेंट्स को रिजल्ट की जानकारी भी दी जाएगी। उन्हें बताया जाएगा कि बच्चे का परफॉरमेंस कैसा रहा। तिमाही परीक्षा कब से शुरू होगी इसके लिए शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। लेकिन संभावना है कि माह के तीसरे सप्ताह में पेपर शुरू होंगे।

कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान
शिक्षा अफसरों का कहना है कि पिछले साल ऑफलाइन कक्षाएं नहीं हुई। ऑनलाइन पढ़ाई हुई। इस दौरान बच्चों के बीच में गेप आया है। तिमाही परीक्षा के बाद पता चलेगा कि बच्चों का स्तर कैसा है। परीक्षा के नतीजों के आधार पर कमजोर बच्चों की पहचान की जाएगी। फिर इन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए अलग से रूपरेखा तैयार की जाएगी।

निजी स्कूलों के टाइम-टेबल भी
सीबीएसई से जुड़े निजी स्कूलों में छमाही परीक्षा इसी महीने होगी। इसके लिए स्कूलों ने तैयारी कर ली है। स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई का आदेश होने के बाद भी शहर के कई निजी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। पैरेंट्स बच्चों को भेजने के लिए तैयार नही हैं। इसलिए कई स्कूलों में ऑफलाइन तो कई में ऑनलाइन परीक्षा होगी। परीक्षा के संबंध में निजी स्कूलों ने शेड्यूल भी जारी कर दिया है।

खबरें और भी हैं...