पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अलर्ट:5 हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्ती को रेलवे ने बताया फर्जी

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रेलवे में बंपर भर्ती के नाम पर फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। आठ विभिन्न विभागों के लिए 5 हजार 285 पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। अवेस्ट्रान इंफोटेक नाम की संस्था ने विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा है और साथ ही बतौर शुल्क 750 रुपए मांगे गए हैं। लेकिन रेलवे प्रशासन ने जारी पदों को फर्जी करार दिया है। रेलवे ने विज्ञप्ति जारी करते हुए स्पष्ट किया है कि किसी भी रेलवे भर्ती के लिए विज्ञापन हमेशा भारतीय रेलवे द्वारा ही किया जाता है। किसी भी निजी एजेंसी को ऐसा करने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है। ऐसे में भर्ती संबंधि विज्ञापन जारी करना गैरकानूनी है। ‘अवेस्ट्रान इन्फोटेक’ के नाम से एक संस्था avestran.in वेबसाइट के पते पर 8 अगस्त को समाचार पत्र में एक विज्ञापन दिया गया। इसमें कुल 5285 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।
11 साल के अनुबंध पर भारतीय रेलवे में आउटसोर्सिंग के आधार पर आठ श्रेणियों में पदों पर भर्ती का दावा किया गया है। आवेदकों को ऑनलाइन शुल्क जमा करने और आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर है। लेकिन रेलवे प्रशासन ने इस पूरी प्रक्रिया को फर्जी करार दिया है।
रेलवे की वेबसाइट पर ही करें भरोसा
इस संबंध में रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रेलवे ग्रुप ‘सी’ और पूर्ववर्ती ग्रुप ‘डी’ पदों की विभिन्न श्रेणियों की भर्ती 21 रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) और 16 रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) द्वारा की जाती है। यह किसी अन्य एजेंसी द्वारा नहीं कराया जाता। भारतीय रेलवे की रिक्तियां केंद्रीय रोजगार सूचना को जानकारी देकर भरी जाती हैं। रेलवे द्वारा ऑनलाइन आवेदन देशभर के योग्य उम्मीदवारों से मांगे जाते हैं। आरआरबी और आरआरसी की वेबसाइट पर ही उम्मीदवारों को भरोसा करना चाहिए। स्पष्ट किया गया है कि रेलवे ने किसी भी निजी एजेंसी को अधिकृत नहीं किया है कि वह अपनी ओर से कथित भर्ती एजेंसी द्वारा कथित रूप से कर्मचारियों की भर्ती कर सके। रेलवे ने इसकी जांच शुरू कर दी है और इस मामले में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कानून के अनुसार सख्त कार्रवाई करने जा रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें