• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur International Tribal Dance Festival; Congress MLAs From Chhattisgarh Will Go With An Invitation To Organize Events Across The Country, Officials Will Also Accompany Them

अंतरराष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव:देश भर में आयोजन का निमंत्रण लेकर जाएंगे छत्तीसगढ़ के कांग्रेस विधायक, अधिकारी भी होंगे साथ

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पहले आदिवासी नृत्य महोत्सव में देश-विदेश के कई आदिवासी नर्तक दल रायपुर पहुंचे थे। - Dainik Bhaskar
पहले आदिवासी नृत्य महोत्सव में देश-विदेश के कई आदिवासी नर्तक दल रायपुर पहुंचे थे।

कोरोना की वजह से एक साल बाद आयोजित हो रहे अंतरराष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव की तैयारियां तेज हो रही हैं। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 28 अक्टूबर से प्रस्तावित इस महोत्सव का न्योता लेकर जल्दी ही कांग्रेस के विधायक देश भर में जाएंगे। उनके साथ विभागीय अधिकारी भी विभिन्न प्रदेशों में जाने वाले हैं। सरकार ने किन विधायकों को किस प्रदेश में जाना है, इसकी जिम्मेदारी तय कर दी है।

छत्तीसगढ़ में साल 2019 से राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव की शुरुआत हुई थी। 2020 में कोरोना संकट की वजह से यह समारोह नहीं हो पाया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में 8 सितम्बर 2021 को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में 28 से 30 अक्टूबर तक अंतरराष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव आयोजित कराने का फैसला हुआ। 31 अक्टूबर को इस समारोह में वृत्त चित्रों (डॉक्यूमेंट्री) का प्रदर्शन होना है। वहीं एक नवंबर को राज्योत्सव भी होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले दिनों बताया था, इस बार इस महोत्सव में देश-विदेश से आए आदिवासी नर्तक दलों की प्रस्तुति के साथ ही आदिवासी कला-संस्कृति पर गोष्ठी भी होंगी। दोनों आयोजन साथ-साथ चलेंगे। इसके लिए देश-विदेश से नर्तक दलों को आमंत्रित किया जा रहा है।

पिछली बार मंत्री गए थे

साल 2019 में पहले आदिवासी नृत्य महोत्सव का न्योता लेकर मंत्री गए थे। उस दौरान मंत्रियों ने कई राज्यों के मुख्यमंत्री और संस्कृति, पर्यटन और आदिवासी विकास मंत्रियों से व्यक्तिगत मुलाकात कर समारोह में आमंत्रित किया था। लगभग सभी राज्यों ने आदिवासी नर्तकों की टोली को भेजा था। आयोजन के समापन समारोह में राहुल गांधी आए थे।

इन विधायकों - अफसरों को मिली है यह जिम्मेदारी

खबरें और भी हैं...