सिब्बल फार्म्स में लगी आग:मैरिज पैलेस के पिछले हिस्से में धधकी लपटें; टेंट और सजावट का सामान जला, 24 घंटे में बड़ी आग की दूसरी घटना

रायपुर4 महीने पहले
रेस्क्यू मिशन में जुटी फायर फाइटिंग की टीम।

रायपुर के छेरीखेड़ी इलाके में शुक्रवार दोपहर एक मैरिज पैलेस में आग लग गई। ललित महल के सामने वाली सड़क पर स्थित सिब्बल फार्म के पिछले हिस्से में ये आग लगी। दोपहर के वक्त मैरिज पैलेस के कर्मचारी सुस्ता रहे थे। तभी अचानक उनकी नजर धुएं और टेंट एरिया से उठती लपटों पर पड़ी।

लपटें जनरेटर तक पहुंच गई थीं।
लपटें जनरेटर तक पहुंच गई थीं।

अफरा तफरी के माहौल में कर्मचारियों ने भी आग पर काबू पाने का प्रयास किया। मगर लकड़ी के सामान में सुलग रही आग ने चंद मिनटों में बड़ा रूप ले लिया। कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई। करीब 1 बजकर 15 मिनट पर ये खबर टिकरापारा फायर स्टेशन को दी गई। फौरन मौके से एक दमकल वाहन रवाना किया गया।

हादसे की जगह काफी सामान खाक नजर आ रहा है।
हादसे की जगह काफी सामान खाक नजर आ रहा है।

कुछ ही देर में फायर फाइटिंग टीम ने दो और वाहनों को रेस्क्यू के काम में लगा दिया। करीब दो घंटे तक चले रेस्क्यू के बाद अब आग नियंत्रण में है। टेंट के सामान में सुलग रही चिंगारियों को ठंडा करने का काम टीम कर रही है ताकि आग और न भड़के। जहां हादसा हुआ वहां गद्दे, प्लायवुड, वैवाहिक स्टेज बनाने में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक और कपड़े की चीजें थीं। लाखों का स्टॉक इस आग में स्वाहा होने की खबर है। हालांकि अब तक नुकसान का सही आंकलन नहीं हो सका है। जहां हादसा हुआ वहां खुला बड़ा प्लॉट है। किसी व्यक्ति के इस हादसे में घायल होने की खबर नहीं है। आग कैसे लगी इसकी जांच की जा रही है।

फायर टीम रेस्क्यू के काम के दौरान।
फायर टीम रेस्क्यू के काम के दौरान।

24 घंटे के भीतर दूसरा बड़ा हादसा
गुरुवार की शाम के वक्त भी शहर में एक बड़ी आगजनी की घटना सामने आई। कचना इलाके में एक फोम बनाने की फैक्ट्री में आग लग गई। हादसा शाम 5 से 5 बजकर 30 मिनट के आस-पास हुआ। आदित्य ओम फैक्ट्री नाम की इस संस्था में केमिकल और कच्चे माल में लगी आग की वजह से लाखों का माल खाक हो गया। धुएं और लपटों का गुबार भी कई किलोमीटर लगभग दो किलोमीटर दूर से नजर आने लगा। जहां फैक्ट्री है वहां आस-पास का इलाका रिहायशी है। लपटों की आंच करीब के घरों तक महसूस की जा रही थी। लोग इस वजह से दहशत में आ चुके थे।

खबरें और भी हैं...