पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

22 सौ से घटकर 14 सौ करोड़ हुआ बजट:रायपुर नगर निगम 5 डायग्नोस्टिक सेंटर बनाएगा, तुहंर सरकार-तुहंर द्वार जारी रहेगा; मुक्तिधामों में मिलेंगे गोकाष्ठ

रायपुर14 दिन पहले
तस्वीर रायपुर के नगर निगम दफ्तर की, सभापति प्रमोद दुबे ने कहा कि नगर निगम के संविधान के तहत हमने एमआईसी में पेश कर इस बजट को पारित माना है।

पहली बार कोरोना के असर के चलते रायुपर नगर निगम का बजट उस भव्य अंदाज में पेश नहीं हुआ। मंगलवार को महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे और मेयर इन काउंसिल के मेंबर निगम मुख्यालय पहुंचे। यहीं मीडिया के सामने बजट 2020-21 पेश कर दिया गया। महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि इस बार का बजट 1476 करोड़ 73 लाख 92 हजार का है। यह 67 लाख 32 हजार रुपए घाटे का बजट है। 2019 में रायपुर नगर निगम का बजट 2255 करोड़ 30 लाख 21 हजार का था। वह बजट 63 लाख का घाटा 17 हजार रुपए घाटे का था।

कोई बड़ी घोषणा या योजना नहीं
रायपुर के महापौर जनता के लिए कुछ बड़ा या नया एलान लेकर अपने दफ्तर नहीं पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि इस साल के बड़े कामों में बूढ़ातालाब का सौंदर्यीकरण, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, स्वामी आत्मानंद विद्यालय, जवाहर बाजार कायाकल्प, सिटी कोतवाली निर्माण, कलेक्टोरेट उद्यान का उन्नयन, ऑक्सीजोन स्मार्ट रोड, कचरा रिसाइकिल करने का प्लांट, गोल बाजार के व्यवसायियों को मालिकाना हक, फिल्टर प्लांट को और बेहतर करना, 3 नई पानी टंकियां शहर में बनाने जैसे प्रोजेक्ट हैं। ये सारे काम या तो खत्म होने की कगार पर हैं या पूरे हो चुके हैं।

यूथ हब, पूरे शहर में पिंक केयर और नए डायग्नोस्टिक सेंटर भी
कुछ नए प्रोजेक्ट्स भी नगर निगम के जिम्मेदारों ने गिनवाए जो इस पूरे साल भर में पूरा कर नगर निगम शहर के लोगों को सौंपेगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड 17.7 एक करोड़ की लागत से तैयार किए जा रहे एक प्रोजेक्ट पर काम करेगा। इसमें विवेकानंद आश्रम के पास से आमानाका तक यूथ हब बनाकर ग्रीन कॉरिडोर विकसित करने का प्रोजेक्ट रखा गया है। इसमें साइंस कॉलेज मैदान के पास सर्व सुविधा युक्त वेंडिंग जोन बनाया जाएगा, जिसमें 65 दुकानें व वेडिंग कार्ट संचालित हो सकेंगे।

आमा नाका के पास वेंडिंग जोन की स्थापना के साथ आयुर्वेदिक कॉलेज के साथ साइंस कॉलेज कैंपस में पंडित रविशंकर शुक्ल विद्यालय कैंपस को विकसित किया जाएगा। इसमें बच्चों के खेलने के लिए प्ले एरिया, सड़कों का इंटरसेक्शन साइड वॉल, लाइटिंग, लैंडस्कैपिंग, भूमिगत जल निकासी वायरिंग होगी। इसके अलावा पूरे शहर के सार्वजनिक स्थानों पर पिंक केयर सेंटर बनाए जाएंगे। इन पिंक केयर सेंटर में महिलाओं के लिए टॉयलेट, बच्चों को दूध पिलाने की जगह सेनेटरी नैपकिन मशीन, वेटिंग एरिया, एलईडी टीवी की सुविधाएं मिलेंगी।

महापौर ने बताया कि इस साल शहर में पानी और मच्छर की समस्या पर खास काम होगा।
महापौर ने बताया कि इस साल शहर में पानी और मच्छर की समस्या पर खास काम होगा।

इसके अलावा ऐसे पांच डायग्नोस्टिक सेंटर शुरू किए जाएंगे जो रियायती दरों पर लोगों को डायग्नोस्टिक से जुड़ी सर्विस देंगे। ई गवर्नेंस के तहत निगम की 22 जरूरी सेवाओं को भी शामिल किया जाएगा । इस साल भी तुहंर सरकार तुहंर द्वार कार्यक्रम होगा, ताकि लोगों को नगर निगम से जुड़ी दिक्कतों के लिए भटकना न पड़े। इन शिविरों में सरकारी अधिकार हर वार्ड में जानकार इस पूरे साल लोगों की समस्या सुनेंगे। सभी मुक्तिधामो में दाह संस्कार के लिए निशुल्क गोकाष्ठ नगर निगम की तरफ से दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें