पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रायपुर में बड़ा हादसा:5 घंटों की मश्क्कत के बाद बुझी आग, लगभग 1 करोड़ के नुकसान का अनुमान, कपड़े की दुकान में हुआ था शॉर्ट सर्किट

रायपुर3 महीने पहले
तस्वीर रायपुर की है। आग लगने की वजह से पूरे कपड़ा मार्केट में अफरा तफरी मच गई।
  • रायपुर के पंडरी कपड़ा मार्केट की नेशनल टेक्सटाइल नाम की दुकान में लगी आग
  • 25 फायर ब्रिगेट कर्मी डटे रहे, 4 गाड़ियों में 30 बार लाया गया पानी

रायपुर के पंडरी इलाके में गुरुवार दोपहर एक कपड़े की दुकान में आग लग गई। स्थानीय लोगों ने दुकान के ऊपरी हिस्से से धुआं निकलता देखा। कारोबारी और ग्राहक दुकान छोड़कर भागे। इसके बाद दमकल विभाग और पुलिस को इसकी सूचना दी गई। फिलहाल देर शाम आग पर काबू पा लिया गया। फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां आग बुझाने का काम कर रही थीं और 4 गाड़ियों से पानी लाया जा रहा था। करीब 30 बार इन गाड़ियों ने पानी लाने के लिए चक्कर लगाए। लगभग 1 करोड़ के नुकसान का अनुमान जताया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि पंडरी इलाके में टेक्सटाइल मार्केट हैै। यहां के गेट नंबर दो के पास स्थित नेशनल टेक्सटाइल में अचानक आग लग गई। इसके ठीक सामने की कपड़ा दुकान में काम करने वाली महिला कर्मचारी ने दुकान के ऊपरी हिस्से में धुआं देखा। इसकी सूचना दुकान संचालकों को दी गई। मगर तब तक कपड़ों से भरे गोदाम में आग बड़ा रूप ले चुकी थी। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने बताया कि ऊपर के दो फ्लोर में आग फैल चुकी थी।

गेट को होर्डिंग से पाट दिया हुई परेशानी

फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने बताया कि कपड़ा मार्केट के गेट को व्यापारी अपने विज्ञापनों से लाद देते हैं। ऐस में फायर डिपार्टमेंट के ट्रकों को एमरजेंसी के दौरान अंदर दाखिल होने में दिक्कत होती है। गाड़ी अंदर जल्दी ना पहुंचने की स्थिति में लोगों का आक्रोश बढ़ जाता है। इस बारे में कई बार व्यापारियों को जानकारी दी गई मगर कोई मानने को तैयार नहीं। इस तरह के हादसे इसी बाजार में पहले भी हो चुके हैं।

कपड़ों के बंडल 5 घंटों तक धधकते रहे

संकरी गली में रेस्क्यू का काम मुश्किल था। बाजार में फायर सेफ्टी को लेकर एक बार फिर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।
संकरी गली में रेस्क्यू का काम मुश्किल था। बाजार में फायर सेफ्टी को लेकर एक बार फिर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

फायर ब्रिगेड की टीम दोपहर के वक्त से यहां रेस्क्यू का काम कर रही थी। करीब 5 घंटों तक पानी तेज बौछारों के बाद लपटें शांत हुईं। फायर टीम को धुएं की वजह से अंदर जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा । टीम के हेमंत ठाकुर के हाथ में चोट भी आई। यहां करीब 25 के करीब कर्मचारी इस आग पर काबू पाने का काम करते रहे। दो फ्लोर के गोदाम में रखा करोड़ों का माल इस बीच खाक हो गया। फायर फाइटिंग टीम में संजय मिश्रा डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट नगर सेना, दीपक कौशिक फायर ऑफिसर
वाय स्टीफन, राजकिशोर पाल, ईश्वर राव, नफीस अहमद, जितेंद्र यादव, हेमंत ठाकुर, पेनू राम मंडावी, धनत कुमार, दिलिप ध्रुव, हेमंत ठाकुर, रविंद्र वर्मा, इमरान खान शामिल रहे।


आसपास के दुकानदारों ने निकाला अपना सामान

आग लगने के बाद नेशनल टेक्सटाइल दुकान के आसपास मौजूद दुकानदारों ने एहतियातन दुकान से सामान बाहर निकाल लिया। हालांकि किसी और दूसरे दुकान में आग के फैलने की कोई सूचना नहीं है। साथ ही मार्केट में मौजूद किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है। वहीं, आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

और पढ़ें