रायपुर में दिनदहाड़े पुलिसवाले के मर्डर की कोशिश:लूटने के लिए सब्जी वाले की जांघ में चाकू घोंपा, पुलिस आने तक बदमाश रुके रहे, कॉन्स्टेबल पहुंचा तो उस पर भी हमला

रायपुर4 महीने पहले
घायल पुलिस कॉन्स्टेबल कुलदीप।

रायपुर के शास्त्री बाजार इलाके में शुक्रवार की सुबह एक बड़ी घटना हो गई। इलाके में लोगों को धमकाने निकले दो बदमाशों ने भरे बाजार एक सब्जी का ठेला लगाने वाले को लूटने का प्रयास किया और उसे चाकू मारकर घायल कर दिया। मौके पर बीचबचाव करने पहुंची पुलिस से भी ये बदमाश नहीं डरे। पेट्रोलिंग टीम के एक कॉन्स्टेबल को चाकू मारकर उसकी जान लेने की कोशिश की। भागने की कोशिश कर रहे दोनों बदमाशों को गोल बाजार थाने की टीम ने पकड़ लिया है। इन बदमाशों के नाम पीयूष बघेल और आकाश नायक हैं। दोनों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

लहूलुहान पुलिस का जवान।
लहूलुहान पुलिस का जवान।

मेरा कॉलर पकड़ा और मार दिया चाकू
सब्जी बेचने वाले रामदास कुशवाहा ने इस घटना के बारे में दैनिक भास्कर को बताया। रामदास ने कहा- मैं हर रोज की तरह सब्जी अपने ठेले पर लेकर शास्त्री बाजार से निकल ही रहा था कि दो युवक (पीयूष और आकाश) ने मेरा रास्ता रोक लिया। मेरा कॉलर पकड़ा और जेब में हाथ डालकर रुपए लूटने की कोशिश करने लगे। इनमें से एक का हाथ मेरे गिरेबान में था तो दूसरे हाथ में चाकू। वो मुझे बीच बाजार काट डालने की धमकी देकर मेरा मोबाइल और रुपए छीनने का प्रयास कर रहे थे। मैंने एक लड़के का हाथ पकड़ लिया।

सरेआम हत्या की कोशिश, किसी ने मदद नहीं की
ये देखकर दूसरे युवक ने चाकू निकाला और मेरे कमर के नीचे जांघ के पिछले हिस्से पर दो तीन बार चाकू घुसा दिया। मैं चीखने लगा, आसपास खड़े लोगों से मैं मदद की गुहार लगा रहा था, मैं कह रहा था अरे.. देखो भाई मुझे चाकू मारकर लूट रहे हैं। मगर कोई मदद को आगे नहीं आया। मैं लहूलुहान होकर ठेले के पास गिर गया। कुछ लोगों ने शायद पुलिस को फोन किया होगा। वहां 10 मिनट के भीतर पुलिस की पेट्रोलिंग जीप आ गई। पुलिस वाले उन्हें पहचानते थे।

दोनों बदमाश तब तक वहीं थे, दूसरे लोगों को डरा रहे थे। इसके बाद कॉन्स्टेबल कुलदीप नेताम ने उन्हें पकड़ने की कोशिश की। लेकिन गालियां देते हुए बदमाशों ने कॉन्स्टेबल कुलदीप की भी जान लेने की कोशिश की और उसके चेहरे और हाथ पर चाकू से वार कर दिया। मगर पुलिस जवानों ने दोनों बदमाशों को पकड़ लिया। इसके बाद मुझे अंबेडकर अस्पताल लाया गया है। मेरा यहीं इलाज चल रहा है।

घायल जवान को SSP अजय यादव ने 2 हजार रुपए कैश प्राइज देकर सम्मानित किया।
घायल जवान को SSP अजय यादव ने 2 हजार रुपए कैश प्राइज देकर सम्मानित किया।

गोलबाजार थाने के पीछे हो चुकी है हत्या
लगभग 17 दिन पहले ही गोलाबाजार थाने की दीवार के पीछे एक युवक की इसी तरह के हमले में हत्या कर दी गई थी। थाने से सिर्फ 30 फीट की दूरी पर हुई हत्या का आरोपी मिराज कुरैशी अगले दिन गिरफ्तार कर लिया गया। इसने भोला तांडी (22) नाम के युवक से उठाइगिरी कर हत्या कर दी थी। मिराज पर भी लूट और चोरी के केस कोतवाली थाने में दर्ज हैं। ये थीनर के नशे का आदी है। भोला भी उसी वक्त गोल बाजार की स्टेशनरी दुकान पर थीनर लेने पहुंचा था। दोनों के बीच बहस हुई और मिराज ने उसे चाकू मार दिया था।

पिछले 20 दिनों में चाकू से हमले की कई घटनाएं
हत्या के अलावा रायपुर शहर में पिछले 20 दिनों में चाकू से हमले, जान लेने की कोशिश, चाकू दिखाकर लूटने की कई वारदातें हो चुकी हैं।

  • सिविल लाइंस पुलिस के पास 14 जुलाई को ऐसे ही लूट की शिकायत पहुंची थी। 19 साल के पप्पू पाटले पर बाइक पर सवार दो लड़कों ने हमला कर दिया था। दोनों ने अपना चेहरा स्कार्फ से ढंककर रखा था। लुटेरों ने उसके साथ मारपीट की और पेंट की जेब में रखे मोबाइल को छीनकर भाग गए। युवक ने हमले के फौरन बाद घटना की जानकारी पुलिस को दी।
  • 16 जुलाई शुक्रवार को गोंदवारा इलाके में भी ऐसी ही वारदात हुई। 21 साल का नसीम अंसारी साइकिल से अपने मामा के घर जाने निकला था। इसी दौरान बाइक सवार तीन युवकों ने उसका पीछा शुरू कर दिया। कुछ दूर जाने पर बाइक लेकर नसीम के सामने आ गए और चाकू निकाल लिया। बदमाशों और उसके बीच धक्कामुक्की होने लगी। एक युवक ने नसीम को गले से पकड़ा और साइकिल से नीचे उतारकर पीटना शुरू कर दिया।
  • 17 जुलाई को 70 साल के रमेश विश्वकर्मा खमतराई लुटेरों के हमले का शिकार हुए। वो अनुग्रह रेसीडेंसी में रहते हैं। इस उम्र में भी वो बढ़ई का काम करते हैं। गोंदवारा ओवरब्रिज के पास से अपना रोज का काम खत्म करके लौट रहे थे तभी दो युवकों ने इनका रास्ता रोक लिया। ये पहले से ही ब्रिज के नीचे बैठे हुए थे। इनमें से एक युवक बुजुर्ग के पास आया और कहने लगा कि अंकल टाइम क्या हो रहा है। बुजुर्ग रुककर टाइम बताने ही वाले थे कि एक ने पीछे से उन्हें पकड़ लिया और दूसरा सामने से चाकू के वार करने लगा। बुजुर्ग के हाथ पर तीन जगह गहरे जख्म हुए थे।
खबरें और भी हैं...