पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का डर:राजधानी और जनशताब्दी ट्रेनों में 60 फीसदी तक यात्री घटे

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में तेजी से फैल रहे संक्रमण के कारण लोग अब ट्रेनों से यात्रा करने से बचने लगे हैं। रायपुर से गुजरने वाली दो ट्रेनों राजधानी और जनशताब्दी में एक्सप्रेस में टिकटों में बुकिंग में 55-60 फीसदी की गिरावट आई है। रायपुर समेत राज्य के दूसरे स्टेशनों से चलने वाली ये महज दो ही स्पेशल ट्रेनें हैं जिन्हें कोरोना काल में चलाया जा रहा है।  राजधानी और जनशताब्दी को शुरू करने से रायपुर समेत प्रदेशभर के लोगों को कोरोना काल में सफर में बड़ी राहत मिली है। हालांकि इन दिनाें तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों के चलते यात्री भी सफर से बचने लगे हैं। बेहद इमर्जेंसी में ही यात्री इसमें सफर कर रहे हैं। दोनों रूट की ट्रेनों में बड़ी संख्या में बर्थ खाली रह रही है। राजधानी के सेकेंड एसी में पूरे महीने औसतन 85 और थर्ड एसी में 140 सीटें खाली रही हैं। इसी तरह रायगढ़ से गोंदिया के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में भी अब भीड़ कम हो गई है। इस ट्रेन सेकेंड क्लास में औसतन पूरे माह 1445 और एसी चेयर कार में 192 बर्थ खाली है। चूंकि रेलवे ने 12 अगस्त तक सभी रूटीन ट्रेनों के चलने पर रोक लगा दी है, इसलिए स्पेशल ट्रेनों पर ही यात्री निर्भर हैं। इसमें भी अधिकांश रूटों पर सीधी ट्रेनें नहीं होने से लोगों को नागपुर जाकर ट्रेन पकड़ने की मजबूरी है। 

हावड़ा की ट्रेनें हफ्ते में एक दिन 
हावड़ा से चलने वाली दो रूट की ट्रेनों को अब हफ्ते में एक दिन कर दिया गया है। हावड़ा-अहमदाबाद अब प्रत्येक शुक्रवार को रात 11.55 बजे हावड़ा से चल रही है और अगले दिन शनिवार को रायपुर होते हुए अहमदाबाद पहुंच रही है। इसी तरह विपरीत दिशा की ट्रेन प्रत्येक सोमवार को अहमदाबाद से रात 12:15 बजे रवाना होकर मंगलवार को रायपुर होते हुए हावड़ा तक जा रही है। इसी तरह हावड़ा-मुंबई मेल आज से प्रत्येक बुधवार को हावड़ा से रात 8 बजे छूटेगी और अगले दिन रायपुर होते हुए शुक्रवार को सुबह 5.20 बजे मुंबई पहुंचेगी। इसी तरह मुंबई से हावड़ा तक जाने वाली ट्रेन 17 जुलाई से प्रत्येक शुक्रवार को रात 8:35 बजे रवाना होकर रविवार को सुबह 5:50 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

राजधानी का भी बदला टाइम टेबल
रायपुर होकर नई दिल्ली तक जाने और लौटने वाली राजधानी एक्सप्रेस के टाइम-टेबल में बदलाव किया गया है। यह ट्रेन रायपुर स्टेशन में अब सुबह 10:20 के स्थान पर 10:05 बजे ही आ रही है और 10:15 बजे बिलासपुर रवाना हो रही है। जाने वाली राजधानी बिलासपुर से दोपहर 2 बजे रवाना होकर 3.30 बजे रायपुर पहुंच रही है और 3.40 को यहां से रवाना हो रही है।

ट्रेनों से पार्सल भेजने की डिमांड बढ़ी 
कोराना काल में तीन पार्सल ट्रेनों को 30 जून तक ही चलाने का शिड्यूल जारी किया गया था। लेकिन बढ़ती डिमांड को देखते हुए इनका विस्तार कर दिया गया है। अब यह ट्रेनें 31 दिसंबर तक विभिन्न रूटों पर चलेंगी। इसके लिए रेलवे ने टाइम-टेबल भी जारी कर दिया है। ये स्पेशल पार्सल ट्रेनें रायपुर समेत प्रदेश के कई शहरों से होती हुईं दूसरे राज्यों के कई शहरों तक जा रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser