पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तुहंर सरकार तुहंर द्वार:एक घंटे में बन गया राशन कार्ड, आधार कार्ड भी लोगों को मिनटों में मिले

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुढ़ियारी में आयोजित शिविर में महापौर एजाज ढेबर ने लोगों को दिए दस्तावेज। - Dainik Bhaskar
गुढ़ियारी में आयोजित शिविर में महापौर एजाज ढेबर ने लोगों को दिए दस्तावेज।

तुहंर सरकार तुहंर द्वार अभियान के तहत शनिवार को शहर सरकार टीचर्स कालोनी कोटा और ओशो भवन गुढ़ियारी पहुंची। रोज की तरह निगम के स्वास्थ्य, जल, राजस्व सहित आधा दर्जन विभागों के अधिकारी, जोन कमिश्नर, पार्षद और बाबू अपने कंप्यूटर व फाइलें लेकर उपस्थित थे। सब विभागों ने अपने अपने अलग काउंटर बनाए।

हर कांउटर पर उस विभाग के नाम की तख्ती चस्पा की और वहीं दफ्तर खोल दिया। अफसर और जोन के अध्यक्ष भी वहीं बैठ गए। शिविर शुरु होते ही जिस फार्म में सील और हस्ताक्षर की जरूरत पड़ी अधिकारियों ने सील-ठप्पा लगाकर अपने सिग्नेचर कर दिए। सबकुछ मिनटों में होने के कारण केवल चार घंटे में 700 से अधिक शिकायतों और समस्याओं काे दूर किया गया।

गुढ़ियारी में 413 और कोटा में 319 अर्जियां जमा हुईं। किसी को नल का नया कनेक्शन चाहिए था तो कोई स्वनिधि योजना के तहत से आर्थिक मदद लेने की अर्जी लेकर पहुंचा था। किसी को संपत्तिकर को लेकर आपत्ति थी। वे उसे सुधरवाने पहुंचे थे। शिविर में हर विभाग का काउंटर लगा था। जिसकी जिस विभाग से संबंधित समस्या थी, उन्हें उस काउंटर पर भेज दिया जा रहा था।

यहां केवल फार्म जमा नहीं हो रहे थे, बल्कि उसी समय जांच की गई। फार्म में जो कमियां थीं, वहीं पूरी करवायी गई और उसी समय अफसरों ने सील ठप्पा लगाकर उसे ओके कर दिया। पार्षद भी वहीं मौजूद थे। किसी आवेदन पर पार्षद के हस्ताक्षर या सहमति जरूरत पड़ी तो उन्होंने भी उसी समय अपनी सहमति दे दी। निगम के जोन कमिश्नर ने भी उसी समय आवेदनों को ओके कर दिया। किसी भी काम से संबंधित कोई भी फाइल न तो टेबल में घूमी और न ही अर्जियों को फाइल में बंद किया गया। महापौर एजाज ढेबर खुद मौजूद थे। सारे कामों की मॉनीटरिंग करने के साथ वे लोगों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याएं भी सुनते रहे।

दो वार्डों में शिविर

शनिवार को सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक पहला शिविर टीचर्स कालोनी कोटा में लगाया गया। दोपहर ढाई से शाम साढ़े पांच बजे तक दूसरा शिविर ओशो भवन गुढ़ियारी में संचालित हुआ। दोनों ही शिविरों में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। आठ से दस अलग-अलग काउंटर बनाए गए थे। काउंटरों में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती गई, क्योंकि मौके पर महापौर ढेबर के साथ निगम कमिश्नर सहित सारे बड़े अफसर मौजूद थे। किसी भी तरह का मामला गंभीर होने पर उसका निराकरण महापौर खुद कर रहे थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें