पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजधानी में राहत:रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से ऊपर, पीक टाइम से 30% बढ़े ठीक होने वाले

रायपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी में कोरोना की लगातार सुधरती स्थिति को लेकर एक और राहत भरी खबर है। रायपुर में अब मरीजों के ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से ऊपर आ गया है। यानी 100 में से अब 91 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो रहे हैं। इसके चलते अब शहर के अस्पतालों में ऑक्सीजन वाले हों या सामान्य बिस्तर को लेकर कोई दिक्कत की स्थिति नहीं है।

रायपुर में अब सक्रिय मरीजों की संख्या भी सिमटकर 10 हजार के पास पहुंच गई है। हेल्थ विभाग ने रायपुर की स्थितियों को लेकर 29 मार्च से 3 मई तक की स्थिति का आंकलन किया है। जिसके मुताबिक रायपुर में पीक वाले हफ्ते में 12 से 18 अप्रैल के बीच पॉजिटिविटी रेट 56.74 प्रतिशत पर आ गया था। यानी जांच करने वाले 100 लोगों में से 57 लोग संक्रमित निकल रहे थे। अब इस स्थिति में अप्रैल के आखिरी हफ्ते और मई के शुरूआती तीन दिनों में बड़ा सुधार दर्ज किया गया है।

26 अप्रैल से 3 मई के बीच रायपुर में पॉजिटिविटी रेट यानी जांच के अनुपात में संक्रमित मरीजों की दर 26.71 प्रतिशत पर आ गई है। यानी इसमें 30 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई है। हालांकि रायपुर में पीक के दौरान औसतन 9 हजार से अधिक जांच हो रही थी। जो कि अब घटकर 5 से 6 हजार के बीच सिमट गई है। यही नहीं दूसरी लहर के दौरान रायपुर में सर्वाधिक 77 मौतें 28 अप्रैल को दर्ज की गई थी। इसके बाद से इसमें भी अब तुलनात्मक रूप से कमी देखी जा रही है।

रिकवरी रेट 91 के पार
जानकारों के मुताबिक किसी भी महामारी में नए मरीजों की संख्या में कमी के साथ ये भी देखना बहुत जरूरी होता है कि कितने प्रतिशत लोग रिकवर यानी ठीक हो रहे हैं। रायपुर में अब मरीजों के ठीक होने की दर 91 प्रतिशत के पार पहुंच गई है। ये प्रदेश के औसत 83.12 फीसद से 7.94 प्रतिशत अधिक और देश के औसत 81.8 प्रतिशत से 9.26 प्रतिशत से अधिक हो गई है। रायपुर में डिस्चार्ज हो रहे मरीजों का औसत भी अब 4 हजार प्रतिदिन से अधिक बढ़ गया है। प्रदेश में 10 हजार से अधिक डिस्चार्ज हो रहे लोगों में रायपुर के 4 हजार से अधिक हैं।

पीक से कम पॉजिटिविटी रेट
विभाग के ताजा आंकलन के मुताबिक 29 मार्च से 4 अप्रैल के बीच रायपुर में हो रही 100 कोरोना जांच में 27 प्रतिशत मरीज पॉजिटिव निकल रहे थे। अप्रैल के दूसरे हफ्ते की शुरूआत में पॉजिटिविटी रेट में इजाफा दर्ज होने लगा। इसके चलते 5 से 11 अप्रैल के बीच प्रति सौ टेस्ट में 33.87 प्रतिशत तक पॉजिटिव आने लगे। 12 से 18 अप्रैल के बीच पीक वाले सप्ताह में ये दर 56.74 प्रतिशत पर आ गई थी। इसके बाद 19 से 25 अप्रैल के बीच गिरावट होते हुए ये 44.45 प्रतिशत आ गई। हालांकि इस दौरान भी औसतन 8 से 9 हजार के बीच टेस्ट हो रहे थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें