CG स्टेट ऑडिट में 65 पदों पर होगी भर्ती:सीनियर और असिस्टेंट ऑडिटर के लिए 22 नवम्बर तक आवेदन, 12 दिसम्बर को परीक्षा

रायपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़ के युवाओं के कॅरियर के लिए यह भी एक मौका होगा। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़ के युवाओं के कॅरियर के लिए यह भी एक मौका होगा।

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरियों का विज्ञापन जारी है। अब वित्त विभाग के तहत संचालनालय स्टेट ऑडिट ने 65 पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। यह भर्ती तृतीय श्रेणी के सीनियर ऑडिटर और असिस्टेंट ऑडिटर पदों के लिए है। आवेदन की अंतिम तिथि 22 नवम्बर तय की है। वहीं 12 दिसम्बर को परीक्षा की संभावित तारीख तय है। इसमें आवेदन करने का मौका छत्तीसगढ़ मूल के युवाओं को ही मिलेगा।

छत्तीसगढ़ राज्य संपरीक्षा ने संचालनालय और उसके अधीनस्थ कार्यालय रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, रायगढ़, अंबिकापुर और अन्य कार्यालयों के लिए तृतीय श्रेणी के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसमें सीनियर ऑडिटर (ज्येष्ठ संपरीक्षक) के कुल 11 पद हैं। इसमें 3 अनुसूचित जनजाति, 2 अनुसूचित जाति और 1 अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। असिस्टेंट ऑडिटर (सहायक संपरीक्षक) के 54 पदों पर भर्ती होनी है। इसमें अनुसूचित जनजाति के लिए 17, अनुसूचित जाति के लिए 6 और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 8 पद आरक्षित हैं। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 5 नवम्बर से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 22 नवम्बर रात 12 बजे से पहले तक निर्धारित है। आवेदन में गलतियां सुधारने का मौका 25 नवम्बर तक मिलेगा। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की वेबसाइट से 2 दिसंबर को परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। इन पदों के लिए परीक्षा की संभावित तारीख अभी 12 दिसम्बर तय की गई है।

क्या है इस पद की जिम्मेदारी

अधिकारियों ने बताया, राज्य संपरीक्षा सरकारी विभागों और निकायों के लेखा परीक्षा (एकाउंट ऑडिट) का काम करता है। सीनियर ऑडिटर और असिस्टेंट ऑडिटर, लिपिक श्रेणी के पद हैं। इनका काम अधिसूचित निकायों का ऑडिट करना है।

ज्येष्ठ संपरीक्षक के लिए यह योग्यता

इस पद के लिए आवेदक की आयु 21 से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। कम से कम द्वितीय श्रेणी में कला, विज्ञान और वाणिज्य विषय में स्नातक अथवा इन संकायों के किसी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है। विधि स्नातक (LLB) भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

सहायक संपरीक्षक पद के लिए यह जरूरी

इस पद के लिए आवेदन की आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। कला, विज्ञान अथवा वाणिज्य में स्नातक इसके लिए आवेदन कर सकता है। दोनों पदों के लिए आयु की गणना हाईस्कूल के प्रमाणपत्र के आधार पर होगी। अधिकतम आयु सीमा में मूल निवासियों और अन्य वर्गों को दी गई छूट लागू रहेगी। लेकिन सभी मिलाकर आयु सीमा 45 वर्ष से अधिक नहीं हो सकती।

परीक्षा में केवल एक प्रश्नपत्र होगा

इसके लिए लिखित परीक्षा में 200 अंकों का एक प्रश्नपत्र होगा। इसमें सामान्य अध्ययन और गणित के 100 अंक होंगे। वहीं 100 अंकों का हिंदी का प्रश्नपत्र होगा। यह वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। माइनस मार्किंग होगी। यानी प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/4 अंक काट लिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...