छत्तीसगढ़ पुलिस में बंपर भर्तियां:SI, प्लाटून कमांडर समेत 975 पोस्ट के लिए निकली वैकेंसी; 31 अक्टूबर तक कर सकते हैं अप्लाई

रायपुर3 महीने पहले

छत्तीसगढ़ पुलिस ने बंपर भर्ती निकाली है। अगर आप ग्रेजुएट हैं और पुलिस में करियर बनाने की चाहत रखते हैं, तो आपके लिए सब इंस्पेक्टर बनने का सुनहरा अवसर है। छत्तीसगढ़ पुलिस ने सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर, सूबेदार सहित अन्य पदों के लिए 975 पोस्ट के लिए आवेदन मांगा है। आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है, जो उम्मीदवार अब तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, वह छत्तीसगढ़ पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट- cgpolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के साथ-साथ फिजिकल और मेडिकल टेस्ट भी पास करना होगा।

31 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन
छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती डिपार्टमेंट की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को 31 अक्टूबर 2021 तक का समय दिया गया है। परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा अभी नहीं हुई है।

इतने पदों पर की जानी है भर्तियां
छत्तीसगढ़ पुलिस के मुताबिक, कुल 975 पदों में से सब इंस्पेक्टर के 577, प्लाटून कमांडर के 247, सूबेदार के 58, सब इंस्पेक्टर (स्पेशल ब्रांच) के 69, सब इंस्पेक्टर (फिंगरप्रिंट) के 6, सब इंस्पेक्टर (क्वेश्चन डॉक्यूमेंट) के 3, सब इंस्पेक्टर (कंप्यूटर) के 6 और सब इंस्पेक्टर (रेडियो) के 9 पद शामिल हैं।

ग्रेजुएट कर सकते हैं आवेदन
सब इंस्पेक्टर कंप्यूटर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा सब इंस्पेक्टर रेडियो के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में 3 साल का इंजीनियरिंग का डिप्लोमा होना चाहिए। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 34 साल होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 400 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी और एसटी कैटेगरी के लिए 200 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से जमा किया जा सकता है।

जान लें आवेदन का तरीका
अगर आप इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो आपको छत्तीसगढ़ पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट https://cgpolice.gov.in पर जाना होगा। यहां आप नोटिस बोर्ड में जाकर रिक्रूटमेंट रूल्स फॉर सब इंपेक्टर में जाएंगे। यहीं पर आपको आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा। नोटिफिकेशन से पीडीएफ वर्जन में फार्म डाउनलोड करके उसमें दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करके आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।