पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आयोजन:राधा कृष्ण मंदिर में पुरुषोत्तम मास पर हुए अनुष्ठान, संतान प्राप्ति के लिए कमला एकादशी में पूजा

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महाप्रभु जुगल-जोड़ी सरकार का शृंगार, दर्शन व मधुर भजनों का सीधा प्रसारण सोशल मीडिया पर

जवाहर नगर स्थित राधा कृष्ण मंदिर में पवित्र पुरुषोत्तम मास पर विभिन्न अनुष्ठान किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिस कड़ी में आज पुरुषोत्तम एकादशी के उपलक्ष्य में महाप्रभु जुगल-जोड़ी सरकार का दुधाभिषेक किया गया। इसके बाद फल, मिठाई व माखन मिश्री का भोग लगाकर प्रसाद स्वरूप बांटा गया। कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते शासन का नियम का पालन किया गया और मंदिर का मुख्य द्वार बंद रखा गया। इसके चलते श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया गया। साथ ही श्रद्धालुओं से अपील की गई कि वे अपने घराें पर ही पूजा-अर्चना कर अनुष्ठानों का लाइव दर्शन करें। मंदिर के पुजारी लल्लू महाराज ने बताया कि हर दिन शाम 7.30 से 8.30 बजे तक नियमित रूप से महाप्रभु जुगल-जोड़ी सरकार का शृंगार, दर्शन व मधुर भजनों का सीधा प्रसारण सोशल मीडिया के माध्यम से सभी श्रद्धालु लाइव दर्शन कर रहे हैं।

कमला एकादशी पर संतान प्राप्ति के लिए रखा व्रत
इधर, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी पर रविवार को कमला एकादशी व्रत रखा गया। इसे पद्मिनी एकादशी भी कहते है। मान्यता ऐसी है इस एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने और व्रत रखने से संतान की प्राप्ति का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है। साथ ही इस दिन पूजा करने से शुभ संतान की प्राप्ति होती है। आर्थिक समस्या के साथ विवाह संबंधी बाधाओं का समाधान होता है।

प्रदोष व्रत 29 को, शिवजी और माता गौरी की होगी पूजा
प्रदोष व्रत मंगलवार को रखा जाएगा। इसे भौम प्रदोष भी कहा जाता है। इस दिन रवि योग होगा, साथ ही इसी दिन शनि मार्गी हो रहे है। ज्याेतिषाचार्य डॉ. दत्तात्रेय होस्केरे ने बताया कि यदि अश्विन मास में भौम प्रदोष पड़ रहा हो तो इस दिन शाम 6.30 से 8.30 के बीच भगवान शिव और माता गौरी की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से विवाह संबंधी समस्या दूर होती है, रोगों से मुक्ति मिलती है साथ ही पारिवारिक समस्याओं का समाधान भी होता है।

कोरोना मुक्ति के लिए रामगढ़िया सभा ने किया पाठ
वैश्विक कोरोना महामारी से मुक्ति पाने के लिए रामगढ़िया सेवक सभा सुखमनी साहिब का पाठ किया। रामगढ़ी समाज के अध्यक्ष जगदीश सिंह भावना और महिला विंग की अध्यक्ष अमृत कौर मथारू ने बताया कि सभा की महिला विंग के सदस्यों ने रविवार शाम 4 बजे पाठ कर वाहेगुरु से इस आपदा को खत्म करने अरदास किया। उन्होंने सभी से अपने घरों पर भगवान की पूजा-अर्चना कर इस महामारी से मुक्ति को खत्म करने प्रार्थना करने की अपील की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें