रोड सेफ्टी क्रिकेट:सचिन ने रायपुर के मैदान में जड़ा अर्धशतक, युवराज ने बैक टू बैक लगाए 4 सिक्सर, 56 रनों से हारी दक्षिण अफ्रीका

रायपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सचिन तेंदुलकर ने 50 रन पूरे करने के बाद अपने अंदाज में आसमान में देखा और दर्शकों को अपना बल्ला दिखाकर उनका अभिवादन स्वीकर किया। - Dainik Bhaskar
सचिन तेंदुलकर ने 50 रन पूरे करने के बाद अपने अंदाज में आसमान में देखा और दर्शकों को अपना बल्ला दिखाकर उनका अभिवादन स्वीकर किया।
  • पिछले मैच में इंग्लैंड से हार चुके हैं भारतीय क्रिकेट के सितारे
  • नवा रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में टूर्नामेंट का हो रहा आयोजन

रायपुर के मैदान में सचिन तेंदुलकर ने अपनी पारी में अर्धशतक जड़ा। 37 गेंदों में मास्टर ब्लास्टर ने 9 चौके और एक छक्का जड़ा। सचिन ने कुल 60 रन बनाए मगर इसके बाद वो कैच आउट हो गए। इनके बाद मौजूद मैच में सबसे ज्यादा रन युवराज सिंह ने बनाए। लगातार 4 छक्के लगाकर युवराज ने लोगों की धड़कनें बढ़ा दीं।

लगातार छक्के लगाकर इस मैच में युवराज की परफॉर्मेंस ने न सिर्फ मैच में जीत दिलाई बल्कि उन्होंने फैंस के दिल भी जीत लिए।
लगातार छक्के लगाकर इस मैच में युवराज की परफॉर्मेंस ने न सिर्फ मैच में जीत दिलाई बल्कि उन्होंने फैंस के दिल भी जीत लिए।

युवराज की परफॉर्मेंस से पूरा स्टेडियम भारत माता की जय, सिंह इज किंग के नारों से गूंज उठा। अगली स्ट्राइक मिलते ही फिर से युवराज ने फिर से छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 205 रनों का लक्ष्य दिया। टीम ने 204 रन 3 विकेट के नुकसान पर बनाए।

वार्न ने पूरी कोशिश की मगर अपनी टीम को बड़े स्कोर की तरफ नहीं ले जा पाए।
वार्न ने पूरी कोशिश की मगर अपनी टीम को बड़े स्कोर की तरफ नहीं ले जा पाए।

इसके बाद बैटिंग करने आए अफ्रीका के खिलाड़ी इंडिया की तरफ से मिले बड़े लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रहे। 56 रनों से दक्षिण अफ्रीका की टीम ने ये मैच अपने हाथों से गंवा दिया। अफ्रीका के मॉर्न वॉन ने 48 रन बनाए मगर ये अर्धशतक नहीं लगा सके और इसी स्कोर पर आउट हो गए। कप्तान जॉन्टी रॉर्ड्स ने 22 रन बनाए। लूट्स जीरो पर आउट हुए। दक्षिण अफ्रिका के खिलाड़ियों ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए।

विरेंद्र सहवाग ने कुल 6 रन बनाए। एक चौका लगाकर वो आउट हो गए।
विरेंद्र सहवाग ने कुल 6 रन बनाए। एक चौका लगाकर वो आउट हो गए।

शनिवार की शाम सचिन तेंदुलकर और सहवाग की जोड़ी नजर आई। दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स से टीम इंडिया लेजेंड्स का मुकाबला हुआ। ये मैच इंडियन लेजेंड्स के लिए अहम रहा । सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली टीम इसके जरिए सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स गुरुवार को अपने तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर अच्छी स्थिति में पहुंच गई है। मगर भारत के सामने ये टीम कुछ खास नहीं कर पाई।

रायपुर पहुंचे गावस्कर
पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर की कंपनी ही रोड सेफ्टी सीरीज का आयोजन कर रही है। रायपुर के मैदान में शनिवार को गावस्कर भी पहुंचे। उन्होंने मैच शुरू होने से पहले सभी खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया। गावस्कर के क्रिकेट करियर को 50 साल का वक्त हो चुका है। 6 मार्च वो तारीख थी जब भारत के लिए पहली बार मैच खेलने के लिए गावस्कर मैदान में आए। रायपुर के मैदान में उस एतिहासिक दिन को याद करते हुए खिलाड़ियों ने गावस्कर को बधाई दी।

सचिन ने सभी खिलाड़ियों की साइन की हुई जर्सी गावस्कर को दी।
सचिन ने सभी खिलाड़ियों की साइन की हुई जर्सी गावस्कर को दी।

प्रैक्टिस में बहा पसीना

तस्वीर रायपुर की है। इसे सचिन ने सोशल मीडिया पर शेयर किया।
तस्वीर रायपुर की है। इसे सचिन ने सोशल मीडिया पर शेयर किया।

शनिवार को सचिन ने अपने प्रैक्टिस सेशन की तस्वीरें सोशल मीडिया में साझा की। अब तक की स्थिति पर गौर करें तो इंडिया लेजेंड्स के खाते में चार मैचों से 12 अंक हैं और वो इस टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका की टीम 16 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीकी टीम आठ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

तस्वीर रायपुर के मैदान में प्रैक्टिस करते भारतीय क्रिकेटर्स की है।
तस्वीर रायपुर के मैदान में प्रैक्टिस करते भारतीय क्रिकेटर्स की है।

पिछले मैच में नहीं चला था सचिन का बल्ला
अपनी हिट पार्टनरशिप को लेकर मशहूर सचिन और सहवाग ने क्रिकेट प्रेमियों को निराश किया था । मंगलवार को इंग्लैंड की जबरदस्त बॉलिंग और फील्डिंग के सामने सचिन और सहवाग दोनों ही टिक नहीं पाए। पिछले मैच में सचिन 6 रन तो सहवाग 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दूसरी तरफ इंग्लैंड ने भारत को 188 रनों का लक्ष्य दिया था मैच की शुरुआती स्थिति में भारत का जो हाल रहा उससे जीत की राह मुश्किल नजर आई।

तस्वीर में सचिन अपने ओपनिंग पार्टनर सहवाग से कुछ कहते दिख रहे हैं।
तस्वीर में सचिन अपने ओपनिंग पार्टनर सहवाग से कुछ कहते दिख रहे हैं।

पिछले मैच में भारत के लिए गेंदबाजी में सबसे बड़ी चिंता स्पिनर प्रज्ञान ओझा हैं, जो इंग्लैंड के खिलाफ काफी महंगे साबित हुए थे। ओझा ने चार ओवर में 43 रन दिए थे और एक भी विकेट नहीं हासिल कर सके थे। ओझा का फार्म खुद उन्हें भी परेशान कर रहा होगा क्योंकि इसी विकेट पर मोंटी पनेसर और थांडी साबालाला जैसे स्पिनर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

आज ये खिलाड़ी नजर आए मैदान में
इंडिया लेजेंड्स : सचिन तेंदुलकर (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, मोहम्मद कैफ, एस बद्रीनाथ, युवराज सिंह यूसुफ पठान, इरफान पठान मुनाफ पटेल, मनप्रीत सिंह गोनी, प्रज्ञान ओझा, आर. विनय कुमार, नोएल डेविड, नमन ओझा।

दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स : जोंटी रोड्स (कप्तान), अल्वारो पीटरसन, लॉयड नॉरिस जोन्स, लूट्स बोसमैन, गार्नेट क्रुगर, मखाया एंटिनी, मोंडे ज़ोंडेकी, नैंटी हेवर्ड, रोजर टेलीमाकस, थांडी साबालाला, जस्टिन केंप, ज़ेंडर डी ब्रुइन, एंड्रयू पुटीक

इंग्लैंड के छक्के छुड़ाने वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के सामने टिक नहीं पाई

जॉन्टी रॉड्स की टीम ने पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जबरदस्त परफॉर्मेंस दिखाई।
जॉन्टी रॉड्स की टीम ने पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जबरदस्त परफॉर्मेंस दिखाई।

दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार को शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए रोड सेफ्टी वलर्ड सीरीज के अपने तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड को 121 रनों के कम स्कोर पर आउट करने के बाद द. अफ्रीकी टीम ने मोर्ने वान विक (46 रन, 31 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत 13 ओवरों में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीका की तीन तीन मैचों में यह दूसरी जीत थी। मगर शनिवार का मैच भारत ने अपने नाम कर दिया।

  • ये चीजें मैदान में ले जाना है बैन
  • रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान शराब, बीड़ी सिगरेट, गुटका,तंबाकू, माचिस, लाइटर्स एवं अन्य ज्वलनशील पदार्थ।
  • पानी की बोतल, टिफिन, वाद्ययंत्र कुर्सी स्टूल, बोर्ड, हॉकी स्टिक, झंडा अग्नियास्त्र, पटाखा, चाकू ,कटार तलवार ,कैची ,काटने वाले तेज धारदार हथियार अन्य खतरनाक वस्तु ।
  • खाद्य पदार्थ (बच्चों के खाद्य छोड़कर), कांच का कंटेनर, हैंड बैग, सूटकेस, लेडीस बैग, कागज का पैकेट।
  • लैपटॉप, हैंडीकैम कैमरा, लेजर लाइट, लाइट पेन, पेंसिल खेलने वाले गेम, रॉड, रेडियो, जानवर ,प्रचार उत्पादन सामग्री, आदि ।
  • आगामी मैच
  • 14 मार्च श्रीलंका लीजेंड्स बनाम इंग्लैंड लीजेंड्स- शाम 7 बजे से
  • 15 मार्च साउथ अफ्रीका लीजेंड्स बनाम बांग्लादेश लीजेंड्स- शाम 7 बजे से
  • 16 मार्च इंग्लैंड लीजेंड्स बनाम वेस्टइंडीज लीजेंड्स- शाम 7 बजे से
  • 17 मार्च पहला सेमीफाइनल- शाम 7 बजे से
  • 19 मार्च दूसरा सेमीफाइनल - शाम 7 बजे से
  • 21 मार्च फाइनल- शाम 7 बजे से