पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

न रोड सेफ्टी न कोरोना सेफ्टी:रायपुर से लौटने के बाद सचिन हुए पॉजिटिव, यहां जिस कमरे में रहे खिलाड़ी उसे किया गया सैनिटाइज; मैच देखकर लौटे कांग्रेस नेता की मौत

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर रायपुर की है। सीरीज के दौरान सचिन का कोरोना सैंपल लिया जाता रहा है। हालांकि, यहां सचिन ने 200 से अधिक बार कोरोना सैंपल दिया है। - Dainik Bhaskar
तस्वीर रायपुर की है। सीरीज के दौरान सचिन का कोरोना सैंपल लिया जाता रहा है। हालांकि, यहां सचिन ने 200 से अधिक बार कोरोना सैंपल दिया है।
  • रायपुर में 5 मार्च से 21 मार्च तक खेली गई वर्ल्ड रोड सेफ्टी क्रिकेट सीरीज
  • सचिन के संपर्क में आए दूसरे मशहूर क्रिकेटर्स भी करवाएंगे अपनी जांच

रायपुर में दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को रोड सेफ्टी के लिए जागरुक करने आए सचिन तेंदुलकर कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। 22 मार्च को सचिन रायपुर से मुंबई के लिए रवाना हो गए थे। नवा रायपुर के क्रिकेट स्टेडियम में 5 से 21 मार्च तक खेले गए मैच के बाद ऐसा भी नहीं हुआ कि सड़क हादसों में कोई कमी आई हो। दूसरी तरफ, कोरोना के मरीज भी बढ़ चुके हैं। आलम ये है कि शहर में 5 इलाके कंटेनमेंट जोन में तब्दील किए गए हैं। रायपुर में शुक्रवार की रात तक की स्थिति में 689 नए मरीज मिले हैं। अकेले रायपुर में पिछले एक साल में 870 लोगों की मौत हो चुकी है। शहर में इस वक्त 4,139 मरीज एक्टिव हैं।

सोशल मीडिया पर दी पॉजिटिव होने की जानकारी
सचिन तेंदुलकर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने शनिवार को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनके परिवार में बाकी सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। सचिन ने बताया कि मैं लगातार टेस्ट करा रहा था और कोरोना से बचने के लिए सभी कदम भी उठा रहा था। हालांकि, हल्के लक्षण के बाद आज मैं कोरोना पॉजिटिव पाया गया हूं। सचिन बताया कि उन्होंने खुद को होम क्वारैंटाइन कर लिया है। वे डॉक्टरों के निर्देशों का पालन कर रहे हैं। सचिन को अब क्रिकेटर इरफान पठान, युजवेंद्र चहल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन ट्वीटर के जरिए अपनी दुआएं भेज रहे हैं।

जिस कमरे में रहे उसे कर रहे सैनिटाइज

तस्वीर रायपुर की है। इस कमरे में सचिन के हेल्थ एक्सपर्ट उनका चेकअप भी करते रहते थे।
तस्वीर रायपुर की है। इस कमरे में सचिन के हेल्थ एक्सपर्ट उनका चेकअप भी करते रहते थे।

रायपुर में रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज में खिलाड़ियों के रहने के लिए नवा रायपुर के मेफेयर रिजॉर्ट में बंदोबस्त किया गया था। अब यहां के कमरों को सैनिटाइज किया जा रहा है। रिजॉर्ट को लेकर सूत्रों ने कहा कि तकरीबन 1 महीने तक यहां बायोबबल जोन बना था, किसी को एंट्री नहीं दी जा रही थी। हर चार दिन में खिलाड़ियों का कोविड टेस्ट किया जा रहा था। सचिन जिस कमरे में ठहरे थे उसे भी सैनिटाइज किया गया है। टीम 22 मार्च को रायपुर से लौट गई थी। जैसे ही सचिन समेत, युवराज, युसूफ, इरफान और सहवाग जैसे स्टार्स ने चेकआउट किया कमरों को सैनिटाइज किया गया। यह प्रक्रिया एहतियात के तौर पर जारी है।

मैच देखकर आए कांग्रेस नेता की मौत

कुर्ता पहने विष्णू साहू खड़े हैं, कोरोना संक्रमण इनके लिए जानलेवा साबित हुआ।
कुर्ता पहने विष्णू साहू खड़े हैं, कोरोना संक्रमण इनके लिए जानलेवा साबित हुआ।

शुक्रवार की रात ये खबर आई कि रायपुर के शहर कांग्रेस कमेटी के नेता विष्णू साहू की मौत हो गई। वो रायपुर में चल रहे रोड सेफ्टी क्रिकेट सीरीज भी देखने गए थे। हाल ही में उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उनका इलाज किया जा रहा था। खबर है कि उनके परिवार के अन्य लोग भी पॉजिटिव पाए गए हैं। शहर के कालीबाड़ी स्थित कोविड जांच सेंटर के एक कर्मचारी ने बताया कि मैच के खत्म होने के बाद कई लोगों ने यहां आकर बताया था कि वो क्रिकेट देखकर आए हैं और कोविड जांच करवाना चाहते हैं। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की टीम के अफसर भी मैच देखकर आने वाले कई लोगों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टी कर चुके हैं।

इन खिलाड़ियों पर भी मंडरा रहा खतरा

इस तस्वीर को शेयर कर क्रिकेटर्स ने बताया उनके टीम लीडर सचिन ही हैं, ये तस्वीर 22 मार्च को प्लेन के अंदर ली गई जब सचिन रायपुर से लौट रहे थे।
इस तस्वीर को शेयर कर क्रिकेटर्स ने बताया उनके टीम लीडर सचिन ही हैं, ये तस्वीर 22 मार्च को प्लेन के अंदर ली गई जब सचिन रायपुर से लौट रहे थे।

रायपुर से लौटते वक्त प्लेन की एक तस्वीर इरफान पठान ने अपने ट्वीटर पर शेयर की थी। इसमें सचिन के साथ प्लेन में की गई मस्ती नजर आ रही है। सचिन के कोविड पॉजिटिव पा जाने के बाद अब इन खिलाड़ियों पर भी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। रायपुर में हुई क्रिकेट सीरीज का आयोजन करने वाले प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप के अफसरों ने बताया कि अब तक किसी और खिलाड़ी के पॉजिटिव होने की सूचना नहीं मिली है। आयोजन से जुड़े स्टाफ में भी कोई संक्रमित अब तक नहीं हुआ है।

सचिन भीड़ के संपर्क में आए?

21 मार्च को मैच खत्म होने के बाद सचिन स्टेडियम से बाहर आकर अपने फैन से मिले थे।
21 मार्च को मैच खत्म होने के बाद सचिन स्टेडियम से बाहर आकर अपने फैन से मिले थे।

रायपुर में सचिन बायो बबल यानी एक ऐसे मेडिकल सुरक्षा घेरे में थे, जिनमें उनसे कोई मिल नहीं सकता था। वो अपने डॉक्टर्स की निगरानी में थे। सचिन ने खुद इस बात की जानकारी दी है कि वो सभी तरह के एहतियात का इस्तेमाल कर रहे थे। 21 मार्च को रायपुर में रोड सेफ्टी क्रिकेट के फाइनल मुकाबले के बाद सचिन जब स्टेडियम से बाहर आए तो अपने मशहूर फैन सुधीर से मुलाकात की थी। तब सचिन के आस-पास कुछ स्थानीय लोग और पुलिस के अधिकारी भी थे।

छत्तीसगढ़ में कोरोना

रायपुर के बाजारों में घूम-घूमकर लोगों को नगर निगम की टीम जागरुक कर रही है।
रायपुर के बाजारों में घूम-घूमकर लोगों को नगर निगम की टीम जागरुक कर रही है।

छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार की रात तक 2,665 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई। 570 लोग ठीक हुए। अब तक 3,15,423 लोग ठीक हो चुके हैं। दूसरी तरफ, एक्टिव मरीजों की संख्या 15,307 है। पिछले शुक्रवार यानी की 19 मार्च को एक्टिव मरीजों की संख्या 6753 थी। इसका मतलब ये कि पिछले 7 दिनों में एक्टिव मरीजों की तादाद में 8,554 लोगों का इजाफा हुआ है। दुर्ग जिले में सबसे ज्यादा 988 मरीज मिले हैं।