पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विकास कार्य:टाटीबंध चाैक पर दोनों ओर बनाई जाएंगी सर्विस रोड ट्रैफिक यहीं डायवर्ट होगा

रायपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 घंटे में करीब डेढ़ लाख छोटे-बड़े वाहन गुजरते हैं इस चौराहे से

राजधानी के सबसे व्यस्त टाटीबंध चौक पर इंटरचेंज फ्लाईओवर का काम शुरू होने के साथ ध्वस्त हुए ट्रैफिक सिस्टम को ठीक करने के लिए अंतत: नेशनल हाईवे ने इसके दोनों ओर अस्थायी सर्विस रोड बनाने की तैयारी कर ली है। इन सर्विस रोड पर ही ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा, ताकि चौराहे पर दिनभर लग रहे जाम की स्थिति सुधरे। अभी दोनों ओर टूटी-फूटी सर्विस रोड हैं और बहुत संकरी भी हैं। इन्हें चौड़ाई बढ़ाकर नए सिरे से तैयार किया जाएगा। अफसरों का दावा है कि अगले 15 दिन में ही इस चौक पर निर्माण कार्य की वजह से होने वाली परेशानी दूर कर दी जाएगी।
टाटीबंध चौक पर फ्लाईओवर का काम तेज है और निर्माण एजेंसी ने जगह-जगह पिलर खड़े करने के लिए बड़ी मशीनें लगा दी हैं। ये ट्रैफिक के लिए बढ़ी बाधा बनी हैं, क्योंकि इस चौराहे से 24 घंटे में लगभग डेढ़ लाख वाहन गुजर रहे हैं, जिनमें से 40 प्रतिशत भारी वाहन हैं। ट्रैफिक जाम होने से दो तरह की दिक्कतें अा रही हैं। पहली, लोग भी परेशान हो रहे हैं और काम जारी रहने की वजह से खतरा भी बढ़ रहा है। काम शुरू करने से पहले यह तय किया गया था कि यहां सर्विस रोड की जरूरत नहीं है। मौजूदा सड़क से ही ट्रैफिक गुजारा जा सकता है। लेकिन अब परेशानी बढ़ने से नेशनल हाईवे ने सर्विस रोड प्लान की, ताकि ट्रैफिक डायवर्ट किया जा सके। अफसरों ने बताया कि सर्विस रोड बनाने के अलावा ट्रैफिक डायवर्ट करने के लिए यहां अब कोई विकल्प नहीं बचा है।
डेढ़ साल रुका था काम : टाटीबंध चौक पर साल दर साल हादसों में मरनेवाले बढ़ रहे हैं। दस साल में इस चौक के डिजाइन में तीन बार बड़े बदलाव किए जा चुके, लेकिन राहत नहीं मिली। पिछली सरकार में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इंटरचेंज फ्लाईओवर को मंजूर किया था।
लेकिन प्रदेश सरकार बदलते ही इसका बजट रुक गया। यही नहीं, फ्लाईओवर के लिए जितनी जमीन की जरूरत थी, उसका अधिग्रहण ही नहीं हो पाया। इस वजह से काम डेढ़ साल रुका रहा, जो अब जाकर चालू हुआ है।

एक साल की डेडलाइन
एनएचआई के अफसरों ने बताया कि अब फ्लाईओवर का निर्माण शुरू हो गया है और इसे पूरा करने की डेडलाइन एक साल की है। अहमदाबाद की कंपनी शेवरॉक्स कंस्ट्रक्शन फ्लाईओवर बना रही है। इसकी लागत लगभग 98 करोड़ रुपए आंकी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें