पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत में मुसीबत:सर्विस सेंटर खुले पर पार्ट्स दुकानें बंद, गलियों में किराना दुकानें खुलीं पर रोड की बंद, विरोध

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रिंग रोड-3 के गोदाम में शुक्रवार कोे लोडिंग-अनलोडिंग हो रही थी। - Dainik Bhaskar
रिंग रोड-3 के गोदाम में शुक्रवार कोे लोडिंग-अनलोडिंग हो रही थी।
  • व्यापारियों में कंफ्यूजन, दुकानें सील हुईं तो विरोध में पहुंचे कलेक्टोरेट

चौथे लॉकडाउन में दुकानों को खोलने को लेकर व्यापारी और प्रशासन आपस में भिड़ गए हैं। कारोबारियों का आरोप है कि जिन दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है वो स्पष्ट नहीं है। गाड़ियों के सर्विस सेंटर खुले हैं, लेकिन स्पेयर पार्ट्स की दुकानें बंद रहने से पुर्जे नहीं मिल रहे इसलिए मरम्मत नहीं हो सकती। इसी तरह, मोहल्लों में किराना दुकानों को छूट है लेकिन कई मोहल्लों से मेन रोड गुजरती हैं, जहां दुकानें खुलीं तो प्रशासन ने सील करवा दी। व्यापारियों ने इसका विरोध यह कहकर किया है कि प्रशासन के अादेश में क्लेयरिटी (स्पष्टता) नहीं है।

प्रशासन के आदेश के अनुसार गाड़ियों के सर्विस सेंटर खोले जा सकते हैं। यानी किसी भी तरह की बिगड़ी गाड़ियां बनाई जा सकती हैं। लेकिन लोग वहां गाड़ी बनाने पहुंचते हैं तो पता चलता है कि स्पेयर पार्ट्स खराब हैं। गाड़ी बनाने वाले स्पेयर पार्ट्स की दुकानें बंद होने का हवाला देकर गाड़ी नहीं बना पा रहे हैं। इससे आम लोगों की परेशानी खत्म नहीं हो रही है। कई सिंगल किराना दुकानदार ऐसे हैं जिन्होंने अपनी दुकान का नाम सुपर बाजार की तर्ज पर रख लिया है। ऐसी दुकानों को भी पुलिसवाले खोलने नहीं दे रहे हैं। इसके अलावा मुख्य सड़कों पर स्थिति किराना दुकानों को भी नहीं खोलने दिया जा रहा है। इसी तरह पंखा, कूलर, एसी की दुकानें होम डिलीवरी के लिए खुलेंगी, लेकिन उसकी फिटिंग या इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकानों को बंद रखा गया है। छोटे मालवाहकों और ठेलों में नॉनवेज बेचने की अनुमति दी गई है, लेकिन दुकानों से बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

आज से खुलेंगी चश्मा दुकानें
इधर, प्रशासन ने चौथे लॉकडाउन में एक और राहत दी है। शनिवार को शहर के सभी चश्मों की दुकान शाम 5 बजे तक खुल सकेंगी। इसके अलावा चश्मों की रिपेयरिंग करने वाले भी दुकानें खोल सकते हैं। रविवार को पूर्ण लॉकडाउन होने की वजह से यह दुकानें नहीं खुलेंगी।

खुले गोदाम को करेंगे सील
बड़े व्यापारी संगठनों ने कलेक्टर को फोटो भेजकर विरोध दर्ज कराया है कि कुछ नामी कंपनियों के गोदाम नियमों के खिलाफ खोले जा रहे हैं। थोक बाजारों को रात 11 से सुबह 5 बजे तक ही खोलने की अनुमति है। रिंग रोड नंबर 3 पर स्थित एक कंपनी के गोदाम में शाम 5 बजे तक गाड़ियों में लोडिंग-अनलोडिंग की जा रही है। व्यापारियों ने इसका विरोध भी किया तो मैनेजर ने बताया कि विशेष अनुमति मिली है। हालांकि कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने बताया कि किसी को कोई विशेष अनुमति नहीं है। गोदाम खुले तो उन्हें सील कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले भी निगम अफसरों ने रिलायंस बाजार को सील किया था।

एडीएम का घेराव कर दिया
मालवीय रोड व्यापारी संघ से जुड़े दो दर्जन से ज्यादा व्यापारिक प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को कारोबारियों के साथ एडीएम कार्यालय पहुंचकर एडीएम को घेर लिया। उन्हें बताया गया कि लॉकडाउन में स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं मिलने की वजह से कारोबारी संशय में है। ऐसे में गलती से अगर दुकानें खुल जा रही हैं, तो समझाकर बंद करने के बजाय सील कर िदया जा रहा है या तगड़ा जुर्माना हो रहा है। इससे कारोबारियों की परेशानियां बढ़ जा रही हैं। कुछ व्यापारियों ने कहा कि एसी, कूलर, पंखे की होम डिलीवरी की बात कही गई है। लेकिन बिना दुकान खोले होम डिलीवरी नहीं की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...