पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:सोलर एनर्जी से चलेगी ट्रेन, रायपुर मंडल 50 मेगावाट का पावर प्लांट लगाएगा

रायपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

रायपुर रेल मंडल सोलन एनर्जी से ट्रेन चलाने की दिशा में तैयारी कर रहा है। आरईएमसीएल के सहयोग से चरोदा भिलाई में 50 मेगा वाट का सोलर पावर प्लांट चेन्नई की कंपनी द्वारा स्थापित किया जा रहा है। रेलवे ने इसके लिए लगभग 122 हेक्टेयर जमीन को 27 साल के लिए लीज पर दिया है। सोलर पावर प्लांट को बनाने में करीब दो साल का वक्त लगेगा। रेलवे अफसरों ने बताया कि मार्च 2021 से इस सोलर पॉवर प्लांट से एनर्जी मिलने लगेगी। रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आरईएमसीएल) जो कि रेल मंत्रालय एवं राइट्स लिमिटेड के द्वारा एनर्जी क्षेत्र में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निर्मित की गई कंपनी है। इसी के सहयोग से चेन्नई की एक कंपनी पावर प्लांट लगाएगी। कंपनी द्वारा ही 25 साल तक सोलर पावर प्लांट का मेंटेनेंस किया जाएगा और इससे निर्मित ऊर्जा को रायपुर रेल मंडल रेल परिचालन के लिए ट्रेक्शन के रूप में उपयोग करेगा। आने वाले समय में रायपुर मंडल कुछ ट्रेनों को सोलर पावर से संचालित करेगा। इससे विद्युत ऊर्जा की बचत होगी और हरित ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

360 करोड़ रुपए की होगी बचत
वर्तमान समय में ट्रेनों को विद्युत और डीजल इंजन से चलाया जा रहा है। रेलवे अफसरों ने बताया कि धीरे-धीरे डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं अब सोलर पावर से वाले इंजन को लाने की दिशा में भी पहल की जा रही है। विद्युत इंजन के लिए 4.50 से 4.75 रुपए प्रति यूनिट का खर्च हो रहा है। वहीं सोलर पावर से यह लगभग 2.09 रुपए प्रति यूनिट ही लागत आएगी। रेलवे को इससे 1.70 रुपए प्रति यूनिट का फायदा होगा।
इस तरह 25 वर्ष में पावर एनर्जी के उपयोग से रेलवे करीब 360 करोड़ की बचत करेगा। इस सोलर पावर प्लांट से प्रतिदिन लगभग ढाई लाख यूनिट एनर्जी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके सफल होने पर पूरे जोन में पावर प्लांट लगाकर उसी से ट्रेन चलाने की तैयारी होगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement