पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं:यूजी-पीजी की परीक्षा घर से देंगे छात्र, ऑनलाइन जाएगा पेपर

रायपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की यूजी और पीजी की परीक्षा इस बार भी एग्जाम फार्म होम पद्धति के तहत होगी। छात्र घर से ही सवालों के जवाब लिखकर सेंटर में जमा करेंगे। प्रश्नपत्र भी ऑनलाइन भेजा जाएगा। इस महीने ही परीक्षा शुरू होगी। विश्वविद्यालय स्तर पर इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। अफसरों का कहना है कि पिछली बार जिस पैटर्न से सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं हुईं।

इस बार भी उसी फार्मूले से परीक्षा होगी। इस संबंध में जल्द सूचना जारी की जाएगी। पिछली बार भी परीक्षाओं पर कोरोना का असर पड़ा था। इसकी वजह से न सिर्फ सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं देर से हुई, बल्कि इसका आयोजन भी केंद्र में नहीं हुआ। एग्जाम फार्म होम पद्धति के तहत छात्रों को प्रश्नपत्र ऑनलाइन छात्रों को भेजे गए, जबकि आंसरशीट की व्यवस्था छात्रों को खुद करनी पड़ी। सवालों के जवाब लिखने के लिए खासा समय दिया गया। छात्रों ने जवाब लिखकर सेंटर में जमा किया। उसी के अनुसार मूल्यांकन कर रिजल्ट जारी किया। कुछ ऐसा ही फार्मूला इस बार की सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षा में लागू करने की तैयारी है। अफसरों का कहना है कि परीक्षा इस महीने से शुरू होगी।

इसके लिए संबंधित कॉलेज के प्राचार्य व अधिकारियों को तैयारी करने कहा गया है। इस बार छात्रों को आंसरशीट चयन का ऑप्शन दिया जाएगा। वे चाहे तो संबंधित सेंटर से आंसरशीट प्राप्त कर सकेंगे या फिर खुद की आंसरशीट में जवाब लिखकर जमा कर सकेंगे।

पास होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ेगी
पिछली बार रविवि की वार्षिक परीक्षा दो तरह से हुई। मार्च में परीक्षा का आयोजन केंद्र में हुआ। कुछ दिन बाद कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षाएं स्थगित की गई। सितंबर में जब दोबारा परीक्षाएं शुरू हुई तब एग्जाम फार्म होम पद्धति से हुई। इसका फायदा छात्रों को मिला था। बड़ी संख्या में छात्र पास हुए थे। जो छात्र फेल हुए थे, उनमें से अधिकांश उन विषयों में फेल हुए थे जिन विषयों की परीक्षा सेंटर में हुई थी। लेकिन इस बार वार्षिक परीक्षा अभी शुरू नहीं हुई है। सभी विषयों की परीक्षा छात्र घर से देंगे। इसलिए पास होने वाले छात्रों की संख्या अधिक होगी।

जल्द जारी होगी सूचना
रविवि के कुलसचिव गिरीश कांत पांडेय का कहना है कि रविवि की सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षाएं इस महीने से शुरू होगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। एग्जाम फार्म होम पद्धति से पेपर होगा। परीक्षा को लेकर जल्द सूचना जारी की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें