पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हौसला मस्त, जुगाड़ जबरदस्त:रायपुर के माली रामू का लॉकडाउन ने काम छीन लिया, दो साइकिलें जोड़कर बनाया ठेला, सब्जी बेचकर जुटा रहे दो वक्त की रोटी

रायपुर10 दिन पहले
कोरोना की वजह से उपजे हालातों से लड़कर कुछ करने का यही जज्बा औरों को बड़ी सीख दे जाता है। तस्वीर रायपुर के भाठागांव इलाके की।

रायपुर शहर 9 अप्रैल से 6 मई तक बंद है। ऐसे में रोज कमाकर घर चलाने वालों को बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। मुसीबत का पहाड़ पेशे से माली का काम करने वाले भाठागांव के निवासी रामू पर भी टूटा। रोजी मिलनी बंद हो गई क्योंकि स्कूल बंद हैं। कोई काम भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में रामू ने सब्जी बेचने के लिए पुरानी दो साइकिलों को जोड़कर ऊपर लकड़ी की तख्त रखकर खुद ही ठेला बना लिया और अब रोज पूरे सम्मान के साथ इसी पर सब्जी बेचने निकलते हैं।

पुलिस वाले भगाते थे, ठेले के किराए देने के लिए रुपए नहीं थे
रामू ने बताया कि स्कूल बंद होने के बाद काम के संकट की वजह से दो वक्त की रोटी मिलनी भी मुश्किल हो चली थी। ऐसे में मैंने सोचा कि सब्जियां बेच लेता हूं। पहले घर के पास ही बाहर जमीन पर रखकर सब्जी बेच रहा था। बार-बार जांच में आने वाले पुलिस के लोग सामान हटाने को कहते थे। इस भागा-दौड़ी से परेशान था। कुछ लोगों ने ठेले पर सब्जी बेचने की सलाह दी। किराए का ठेला पता करने गया तो मिला ही नहीं। जो लोग किराए पर ठेले देते हैं वो रुपए इतने मांग रहे थे कि मेरे बस की बात नहीं थी।

साइकिल के इस जुगाड़ ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा।
साइकिल के इस जुगाड़ ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा।

मेरे पास पुरानी साइकिल थी, दूसरी पड़ोसी ने मदद करने दे दी
रामू ने बताया कि मैं पुरानी साइकिल पर ही सामान बेचने की कोशिश करने लगा मगर सामान रखने में दिक्कत होती थी। मैंने सोचा कि साइकिल से ही जोड़कर ठेला बना लेता हूं। मेरे पड़ोसी के पास साइकिल पड़ी थी मैंने उन्हें सारी बात बताई। वो मदद करने के लिए मुझे साइकिल देने को राजी हो गए। इसके बाद दोनों को जोड़कर मैंने ये ठेला बना लिया। अब मोहल्ले में घूमकर सब्जी बेच लेता हूंं।

रिपोर्ट- सुधीर सागर

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें