हेलिकॉप्टर क्रैश:टेल रोटर, इंजन और विंग अलग रखा, इन्हीं की जांच से पता चलेगी खराबी

रायपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खराबी ढूंढने जांच टीम ब्लैक बॉक्स लेकर लौटी - Dainik Bhaskar
खराबी ढूंढने जांच टीम ब्लैक बॉक्स लेकर लौटी

राजधानी के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर गुरुवार रात स्टेट हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह पता लगाने के लिए जांच टीम ने टेल रोटर के साथ-साथ इंजन और ऊपर के पंखों को सुरक्षित रखवा दिया है। इनकी बारीकी से जांच होगी, जिससे खराबी का पता चलेगा।

मोटे तौर पर हादसे में टेल रोटर टूटने या इंजन ऑफ होने को वजह माना जा रहा है। स्टेट हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स सुरक्षित है, जिसे दिल्ली से आई टीम शुरुआती जांच के बाद शनिवार को अपने साथ दिल्ली ले गई है।

ब्लैक बॉक्स से पता चलेगा कि दोनों पायलटों में उड़ान के दौरान तथा आखिरी वक्त में क्या बातचीत हुई थी। इस बातचीत से भी खराबी ढूंढने की कोशिश होगी। स्टेट हेलिकाप्टर अगुस्ता नाइट फ्लाइंग-लैंडिंग की ट्रेनिंग के दौरान रायपुर एयरपोर्ट पर गिरा था, जिसमें दिल्ली से आए सीनियर पायलट एपी श्रीवास्तव तथा छत्तीसगढ़ के सीनियर पायलट जीके पंडा की मौके पर ही मृत्यु हो गई थी।

इस हादसे की जांच के लिए डीजीसीए के एसएफओआई किरण गौड, एयर सेफ्टी के असिस्टेंट डायरेक्टर रोहित मिथाई, एएआईबी के असिस्टेंट डायरेक्टर के रामचंद्रन और दिनेश कुमार और डीडीएडब्लू भोपाल के असिस्टेंड डायरेक्टर मोहित जैन शुक्रवार को ही सुबह रायपुर पहुंच गए थे और जांच शुरू कर दी थी।

एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रवीण जैन ने बताया कि टीम ने क्रैश हेलिकॉप्टर के मलबे की भी बारिकी से जांच की। इसके बाद टेल रोटर, इंजन और विंग्स को संभाल कर रखा गया। इनकी तकनीकी जांच होगी कि किस उपकरण में उड़ान के दौरान तकनीकी खराबी आई थी।

पायलटों का सिर ठोस चीज से टकराया, इससे मौत
पुलिस ने बताया कि हेलिकॉप्टर क्रैश में मृत पायलट एपी श्रीवास्तव और जीके पंडा की शार्ट पीएम रिपोर्ट जल्द एयरपोर्ट डायरेक्टर को सौंप दी जाएगी। अफसरों के अनुसार यह बात आ रही है कि गिरने की वजह से हेलिकॉप्टर की कोई मजबूत चीज से दोनों पायलटों के सिर टकराए।

इससे सिर पर गंभीर चोट आई, जो मौके पर मौत की वजह बनी। शरीर के बाकी हिस्से में कोई गंभीर चोट, बड़ा कट या कोई नुकीली चीज के बॉडी में जाने के प्रमाण नहीं मिले। इधर, शनिवार को पायलट श्रीवास्तव का दिल्ली में अंतिम संस्कार कर दिया गया। पायलट पंडा की अंत्येष्टि शुक्रवार को रायपुर में हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...