नगर निगम का टैक्स देना आसान:शहर के 70 वार्ड के कर्मचारियों को दी गई POS मशीन, ATM कार्ड से ऑन द स्पॉट होगी पेमेंट

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रेनिंग के दौरान कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
ट्रेनिंग के दौरान कर्मचारी।

रायपुर नगर निगम के टैक्स को अदा करना लोगों के लिए काफी आसान होने वाला है । इसके लिए राजस्व विभाग के कर्मचारियों को नगर निगम ने खास मशीन दी है। किसी एटीएम स्वाइप मशीन की तरह दिखने वाला यह डिवाइस ऑन द स्पॉट बिलिंग करेगा। यानी कि एटीएम कार्ड की मदद से कैशलेस पेमेंट हो जाएगी । इस मशीन को ऑपरेट करने की ट्रेनिंग निगम मुख्यालय में कर्मचारियों को दी गई।

इस मशीन से होगी पेमेंट।
इस मशीन से होगी पेमेंट।

निगम के बाकाया टैक्स की वसूली में अब ये कर्मचारी डिवाइस लेकर निकलेंगे लोगों से संपर्क कर उन्हीं के ठिकाने पर इस डिवाइस के जरिए पेमेंट ली जाएगी और मौके पर ही मशीन से प्रिंट होकर ऑफिशियल रसीद बाहर आएगी। ये रसीद टैक्स दिए जाने का प्रमुख प्रमाण होगी। शहर के सभी 70 वार्ड के राजस्व निरिक्षकों को इसकी ट्रेनिंग दी गई है। इस मशीन का नाम POS पॉइंट ऑफ सेल है।

जारी है टैक्स वसूली का अभियान
नगर निगम रायपुर के आयुक्त प्रभात मलिक के आदेश पर सभी 10 जोन के 1 लाख से अधिक के 110 बडे बकायादारों की सूची बनाई गई है। ये ऐसे बकाएदार हैं जो निगम को प्रॉपर्टी टैक्स नहीं दे रहे। अब निगम इनसे वसूली करेगा। जोन 5 के 6 बडे बकायादारों पर 35,77,732 जोन 6 के 6 बडे बकायादारों पर 10,97,946 जोन 7 के 7 बडे बकायादारों पर 16,38,978 रुपए बकाया हैं। रायपुर नगर निगम को कुल 110 बडे़ बकायादारों ने 4 करोड 29 लाख 99 हजार 83 रुपए नहीं दिए हैं।