पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केवल एंटीजन टेस्ट को ही आधार बनाया जा रहा:टेस्ट अब 9 हजार तक, आरटीपीसीआर निजी लैब के सहारे

रायपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 दिन में 41 सौ से ज्यादा एंटीजन में कोरोना पॉजिटिव निकले लोग

राजधानी में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच की तादाद 9 हजार तक बढ़ा दी है। लेकिन बावजूद इसके 45 प्रतिशत तक आरटीपीसीआर टेस्ट निजी लैब के जरिए किए जा रहे हैं। यही नहीं हर दिन मिल रहे थोक में मरीजों की संख्या में ज्यादातर एंटीजन टेस्ट के जरिए ही पॉजिटिव आ रहे हैं।

जानकारों के मुताबिक आरटीपीसीआर टेस्ट कम से कम 70 फीसदी होने चाहिए। लेकिन राजधानी में टेस्ट का टारगेट पूरा करने के लिए केवल एंटीजन टेस्ट को ही आधार बनाया जा रहा है। भास्कर ने बीते तीन दिन में मिले 8 हजार से अधिक मरीजों के आंकड़ों की पड़ताल की तो उसमें कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई हैं। तीन दिन में 4172 से अधिक यानी करीब 50 प्रतिशत मरीज एंटीजन टेस्ट के जरिए पॉजिटिव आए हैं। भास्कर ने कुछ मरीजों से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि ज्यादातर जगहों पर आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट समय पर नहीं मिल रही है, इसलिए उन्होंने क्रॉस चैक करने के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट नहीं करवाया।

शंकर नगर में रहने वाले सुनीष (बदला हुआ नाम) ने करीब सात दिन पहले राजधानी के राजा तालाब के हमर अस्पताल के स्वास्थ्य केंद्र में पहली बार एंटीजन टेस्ट करवाया तो उनकी रिपोर्ट यहां निगेटिव बताई गई। बाद में मोवा के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सुनीष ने इसके बाद अपनी संतुष्टि के लिए जब आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया तो उसकी रिपोर्ट उन्हें 8 दिन बाद भी नहीं मिली। लगातार उल्टी होने के कारण बाद में उन्होंने डाक्टर की सलाह पर चेस्ट का सीटी स्केन भी करवाया।

निजी लैब में टेस्ट पता सिर्फ रायपुर रू निजी लैब में बहुत से लोग टेस्ट करवाते वक्त पते के रूप में केवल रायपुर बस लिख रहे हैं।पिछले तीन दिन के डाटा की पड़ताल में पता चला है कि 3 हजार से ज्यादा लोगो ने गली मोहल्ला इलाका न लिखकर केवल रायपुर ही अपना पता दिया है। (बॉक्स) 3 दिन 22 हजार से ज्यादा टेस्ट 84 सौ से ज्यादा पॉजिटिव 41 सौ से ज्यादा पॉजिटिव एंटीजन से

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें