हादसा टला:रायपुर से टेकऑफ होते ही पक्षी से टकराया विमान, सब सुरक्षित

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पहले आशंका थी कि टायर फटा या लैंडिंग- टेकऑफ गियर में समस्या आई। - Dainik Bhaskar
पहले आशंका थी कि टायर फटा या लैंडिंग- टेकऑफ गियर में समस्या आई।
  • दिल्ली जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में थे 179 यात्री

रायपुर के माना एयरपोर्ट पर मंगलवार को सुबह 10 बजे के आसपास एयर इंडिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बचा। दिल्ली के लिए 179 पैसेंजर के साथ जैसे ही विमान की रन-वे पर रफ्तार बढ़ी, जोरदार धमाके सी आवाज आई और सारे यात्री सहम गए। विमान की स्पीड तुरंत कम की गई और टेकऑफ करने से पहले ही रन-वे के दूसरे छोर पर उसे रोककर वापस लौटाया गया।

शुरू में आशंका थी कि विमान का टायर फटा या लैंडिंग-टेकऑफ गियर में कुछ समस्या आई। लेकिन थोड़ी देर की जांच में रन-वे पर पक्षी के टुकड़े मिले और स्पष्ट हो गया कि पक्षी ही विमान से टकराया था। इस विमान पर केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह भी थीं। सभी यात्रियों को दूसरे विमान की व्यवस्था कर थोड़ी देर बाद दिल्ली रवाना किया गया।

रायपुर से दिल्ली जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट एआईसी 469 ए 320 निर्धारित समय यानी सुबह 10 बजे टेक आफ के लिए रवाना हुई। रन-वे के एक सिरे पर पहुंचकर विमान ने जैसे ही रफ्तार पकड़ी, वैसे ही पक्षी टकराया। इस वजह से इतनी जोरदार आवाज हुई कि भीतर सारे यात्री सहम गए।

एक-दो यात्रियों ने तो अपने परिजन को मोबाइल पर संदेश भेजा कि यह अंतिम मैसेज भी हो सकता है। लेकिन विमान के क्रू ने तुरंत टेकऑफ रद्द करने का फैसला किया और विमान को उड़ने से पहले ही रोक दिया। टेकऑफ कैंसिल होने की सूचना मिलते ही एयरपोर्ट अफसर भी सक्रिय हुए और विमान को रन-वे से फील्ड एरिया तक लाकर खाली करवा लिया गया।

तेज आवाज से कुछ देर दहशत

जिस वक्त जोरदार आवाज आई, विमान के यात्रियों को लगा कि कोई बड़ा हादसा हो गया। कुछ ने तो घबराकर शोर भी मचा दिया। कुछ देर में ही सोशल मीडिया पर हादसे की अलग-अलग सूचनाएं वायरल हो गईं। इधर, हादसे के कारणों की जांच तुरंत शुरू की गई। कुछ देर मेंऔर स्टाफ से मिली जानकारी के आधार पर यह लगभग तय हो गया कि विमान से पक्षी टकराया था। इसके बाद रन-वे की जांच हुई तो पक्षी के टुकड़े मिल गए। इससे सबको थोड़ी तसल्ली हुई।

घंटेभर में आ गया दूसरा विमान

दुर्घटनाग्रस्त विमान खाली करवाकर रायपुर में ग्राउंड कर दिया गया है। इसके सभी यात्रियों को पहुंचाने के लिए दूसरा विमान बुलवाया गया। एक घंटे में यह विमान पहुंच गया और सभी यात्रियों को लेकर कुछ देर में उड़ भी गया। हालांकि तब तक यात्री कनेक्टिंग फ्लाइट्स को लेकर पूछताछ शुरू कर चुके थे।

खबरें और भी हैं...