पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चातुर्मास:चरित्र का सैंपल है पौषध, सैंपल पसंद आने पर हम लेते हैं सामान: चंदनबाला

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चातुर्मास में पुण्य का पोषण करने पर साध्वी ने दिया महत्व

नाकोड़ा जैन भवन, भैरव सोसायटी चातुर्मास में साध्वी चंदनबाला ने सोमवार को कहा- बन्धुओं! चरित्र का सैंपल है पौषध। यदि सैंपल पसंद आ जाता है तो सामान खरीदने की इच्छा भी होती है। उदायन राजा को सामान पसंद आ गया। उन्होंने भावना के साथ प्रतिज्ञा की, यदि प्रभु महावीर यहां पधारें तो संयम अंगीकार करूंगा। भक्त की भावना भगवान को खींच लाती है। उग्र विहार करते हुए प्रभु महावीर का वीत्तभय नगर में पदार्पण हुआ। भक्त ने भगवान की शरण ग्रहण कर राजर्षि बन गए। आगार से अणगार बने। यह है पौषध का प्रभाव। साध्वी चंदनबाला ने इससे पहले कहा कि पुण्य का पोषण यानि पौषध व्रत ग्रहण करना अनिवार्य है। प्रतिदिन यदि श्रावक आराधना नहीं कर सके तो पर्व के दिनों में पौषध आदि आराधना न छोड़े। उसके पीछे यही रहस्य है कि धर्माराधना का कृत्य प्रतिदिन का है, न कि पर्व दिनों का। पौषध यानि प्रकर्षेण औषध, जो आत्मा को प्रकर्षता की ओर अग्रसर करे, कर्मों के भार को हल्का कर दे, उसी का नाम है पौषध। त्याग और त्याग का अनुराग ही जैन दर्शन का मूल है।

परमात्मा के नाम से ताकत आती है : सम्यकदर्शना
जैन दादाबाड़ी में चातुर्मासिक प्रवचन में साध्वी सम्यकदर्शना महाराज साहब ने सोमवार की धर्मसभा में कहा कि नाम वह ताकत है अपने उच्चारण-स्मरण के साथ सामने वाली की आकृति को भी स्मरण करा देता है। नाम में आकृति समाहित है। प्रभु परमात्मा का नाम लेते-लेते हम इस संसार सागर से तिर जाएंगे। परमात्मा के नाम में यह है शक्ति। राम नाम लिखकर पानी में डाले गए पत्थर भी तैरने लगते हैं। परमात्मा का नाम स्मरण हमें आज नहीं तो कल जरूर तारेगा। परमात्मा के नाम लेते-लेते दुख में भी सुख का अनुभव करने की ताकत हममें आ जाती है। और कल ऐसा दिन आएगा कि प्रभु नाम लेते हुए इस संसार सागर से तिर जाएंगे। नाम की इतनी महिमा है, इसीलिए नाम स्थापना अर्थात् नाम की भी स्थापना का विधान है। नाम की स्थापना आकृति का रूप देती है।

आज से प्रवचन होगा सोशल मीडिया पर लाइव
जैन श्वेताम्बर चातुर्मास समिति के अध्यक्ष सुरेश भंसाली, महासचिव पारस पारख, कोषाध्यक्ष दीपचंद कोटड़िया, वित्त सचिव हरीश डागा, चातुर्मास समिति के प्रचार-प्रसार प्रभारी तरुण कोचर ने बताया कि बढ़ते संक्रमण के चलते लॉकडाउन के दौरान प्रवचन सभा स्थगित रखी गई है। साध्वी भगवंत के मुख से जिनवाणी प्रवचन से श्रद्धालुओं को लाभान्वित करने आज से प्रवचन का लाइव प्रसारण चातुर्मास समिति रायपुर अकाउंट पर सुबह 8.30 से 9.30 बजे तक किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें