कोरोना लॉकडाउन में फंसा तेलीबांधा फूडकोर्ट दो हफ्ते में:​​​​​​​दिनभर भीड़ वाले तालाब के किनारे स्केटिंग ट्रैक जल्द, पाथ-वे का डिजाइन भी बदलेगा

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तेलीबांधा में बना नया फूडकोर्ट। - Dainik Bhaskar
तेलीबांधा में बना नया फूडकोर्ट।

राजधानी में त्योहारी सीजन से ही तेलीबांधा का फूडकोर्ट, इंटरटेनमेंट जोन और पार्क जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी। कोरोना और लॉकडाउन में सालभर से फंसे तेलीबांधा फूड जोन की शुरुआत दो हफ्ते में हो रही है। इससे लगे पार्क को मनोरंजन और सुबह-शाम के सैर सपाटे के लिहाज से नई थीम पर डेवलप किया गया है।

यहां के योगा जोन, एम्फीथिएटर और चौपाटी को अब फूड कोर्ट में बदला गया है। स्केटिंग के शौकीनों के लिए यहां स्केटिंग ट्रैक भी बनाया गया है। चहल-कदमी के लिए पाथ वे को भी री डिजाइन किया जा रहा है। अफसरों ने बताया कि ये सारे निर्माण 8 से 10 माह पहले हो जाना चाहिए थे, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के चलते काम रुक गया। इसके बाद स्मार्ट सिटी ने इसी जगह पर स्मार्ट ड्रेन का प्रोजेक्ट भी लांच कर दिया। इस वजह से फिनिशिंग के काम में लेटलतीफी हो गई। नगर निगम की ये पूरी योजना करीब 4.86 करोड़ की है। राजधानी वासियों को तेलीबांधा में कई नई चीजें देखने को मिलेगी। जिसके तहत यहां करीब 25 लाख रुपए में नमक सत्याग्रह से जुड़े इतिहास को दर्शाता वॉल आर्ट बनाया गया है। दीवार को थीमेटिक और कस्टम लाइटिंग के साथ डेवलप किया गया है। इसके आसपास बगीचा भी बनाया गया है। तालाब परिसर में मोर रायपुर और तेलीबांधा तालाब पैनल के बाद सेल्फी स्पॉट के रूप में इसे विकसित किया गया है। दीवार पर गांधी जी और नमक सत्याग्रह में उनके सहयोगियों की छवियां दिखाई गई है। साथ ही आजादी के आंदोलन में अहम कड़ी रहे इस सत्याग्रह के इतिहास को भी दीवार पर अंकित किया गया है।

ये नई सुविधाएं जो मिलेंगी अक्टूबर से तेलीबांधा में
जो नई सुविधाएं तेलीबांधा तालाब (मरीन ड्राइव) के किनारे शुरू हो रही हैं, उनमें स्केटिंग जोन के साथ शेयरिंग साइकिल स्टैंड भी शामिल। ऐसे लोग जो रात के वक्त साइकिल चलाना चाहते हैं, वो यहां से साइकिल किराए पर ले सकेंगे। इसके लिए शेयरिंग साइकिल का सिस्टम मोबाइल एप पर भी रहेगा। पुराने शहर में में स्मार्ट सिटी 36 से अधिक शेयरिंग बाइक स्टैंड बनाने जा रहा है। उनमें से तेलीबांधा के स्टैंड को सबसे पहले शुरु किया जा रहा है। अफसर अक्टूबर में यहां प्रयोग के तौर पर शेयरिंग साइकिल को शुरु करने की बात कह रहे हैं। वहीं पार्क में दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल झूले और व्यवस्थाएं भी यहां रखी जा रही है।

तेलीबांधा शहर के लोगों के लिए नई सुविधाओं के साथ जल्द ही शुरु हो जाएगा। शहरवासियों को ये स्थान बहुत अधिक पसंद है, अब इसे नई थीम के साथ डेवलप किया गया है।
-प्रभात मलिक, कमिश्नर, नगर निगम

खबरें और भी हैं...