पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौंदर्यीकरण कार्य:पिछले लॉकडाउन में शुरू हुआ था काम, इस लॉकडाउन के अंत तक पूरा होगा

रायपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दो लॉकडाउन के बीच तेलीबांधा के रीडेवलपमेंट का काम अब पूरा होना जा रहा है। करीब 3 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को नगर निगम ने पिछले साल लॉकडाउन के पहले शुरु कर दिया था, लेकिन लॉकडाउन के कारण पूरा काम बंद हो गया था। जून में अनलॉक होने के बाद दोबारा इस पर काम शुरु किया गया।

अब करीब एक साल बाद तेलीबांधा का नया लुक इस अप्रैल के अंत तक मिल जाएगा। तेलीबांधा में नाइट चौपाटी के कारण हमेशा लगने वाले लंबे चौड़े ट्रैफिक जाम से भी लोगो को निजात मिलेगी, क्योंकि तेलीबांधा के परिसर के अंदर ही अब फूडकोर्ट बनाया जा रहा है। दरअसल, इस प्लान में तेलीबांधा को एक नए स्पॉट के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिसमें फूड कोर्ट, ओपन थिएटर के अलावा पहली बार शहर में किसी तालाब के किनारे स्केटिंग ट्रैक भी बनाया जा रहा है।

दरअसल, स्मार्ट सिटी और नगर निगम ने इस पूरे क्षेत्र के लिए दो बड़े प्लान पिछले लॉकडाउन के दौरान बनाए थे, जिसमें स्मार्ट सिटी तेलीबांधा के आसपास के 75 एकड़ के इलाके में जहां स्मार्ट ड्रेन बना रहा है। वहीं नगर निगम यहां परिसर के अंदर रीडेवलपमेंट के प्लान पर काम कर रहा है। मई के शुरूआत में यहां स्मार्ट सिटी का स्मार्ट पार्किंग और स्मार्ट रोड भी प्रोजेक्ट लांच हो सकता है। जिसके तहत एक साथ 200 से अधिक टू और फोर व्हीलर गाड़ियों के लिए यहां स्मार्ट पार्किंग बनाई जाएगी। वहीं तेलीबांधा के नजदीक से जलविहार कॉलोनी और केनाल रोड के करीब 800 मीटर के पैच को स्मार्ट रोड के रूप में भी डेवलप किया जाएगा, इसमें तेलीबांधा के बस स्पॉट को भी नया स्वरूप दिया जाएगा।

बस्तर आर्ट वर्क से सजेगा खाली स्पेस
तेलीबांधा में सौंदर्यीकरण के कामों के तहत बस्तर आर्ट से लैंडस्केपिंग कर पूरे परिसर को नया लुक दिया जाएगा। इसमें छत्तीसगढ़ की संस्कृति की झलक मिलेगी। रायपुर में पर्यटन के लिए बाहर से आने वाले लोग भी तेलीबांधा जरूर आते हैं। इसके अलावा यहां पार्क में भी नई सुविधाएं विकसित की जा रही है। इसके तहत नए झूले और दिव्यांग बच्चों के लिए भी साजो सामान लगाए जाएंगे।

ओपन थिएटर और फूड कोर्ट
नगर निगम के इस प्रोजेक्ट के प्लान के मुताबिक यहां ओपन थिएटर और फूड कोर्ट बनाया जा रहा है। स्मार्ट सिटी ने यहां स्मार्ट पार्किंग की योजना भी बनाई है। तेलीबांधा में सड़क पर लगने वाली नाइट चौपाटी भी भविष्य में सड़क पर दिखाई नहीं देगी। वहीं फूड कोर्ट में दुकानों के बीच भी काफी फासला रखा जाएगा। ताकि भीड़ भाड़ जैसी स्थिति यहां न हो सके। पुराने रायपुर में लोगों की आवाजाही के लिहाज से तेलीबांधा एक पसंदीदा स्पॉट रहा है। वीकेंड पर यहां काफी तादाद में लोग जमा होते हैं।

पाथ वे के साथ स्केटिंग के लिए भी रहेगा ट्रैक
सुबह शाम सैर के लिए आने वाले लोगों के लिए पाथ वे के साथ यहां स्केटिंग ट्रैक भी बनाया जा रहा है। ताकि जो लोग स्केटिंग करना चाहते हैं उन्हें स्केटिंग के लिए जगह मिल सके। पूरे शहर में किसी भी तालाब में इस तरह की सुविधा पहली बार देखने को मिलेगी। स्मार्ट पार्किंग का सिस्टम भी यहां रहेगा। इसके अलावा गौरवपथ के साइकिल ट्रैक पर साइकिलिंग करने वालों के लिए शेयरिंग बाइक का यार्ड भी यहां रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें