पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:दिन में फिर बढ़ गई गर्मी-उमस दो-तीन दिन इससे राहत नहीं

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी रायपुर में दिन का तापमान बढ़ने के कारण एक बार फिर से गर्मी और उमस बढ़ गई है। रविवार को दिनभर लोग उमस और चिपचिपे मौसम से परेशान रहे। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गर्मी या उमस से फिलहाल राहत के आसार नहीं हैं। प्रदेश में मंगलवार तक कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। इसकी वजह से राजधानी में नमी रहेगी। ऐसे में तापमान बढ़ने से और उमस महसूस होगी। शहर में रविवार को दिन का तापमान 33.6 डिग्री तक पहुंच गया। रात में भी पारा 25.2 डिग्री रहा। दोनों ही समय तापमान सामान्य से एक-एक डिग्री अधिक था। हवा में नमी सुबह 89 फीसदी वहीं शाम में‌ यह 59 प्रतिशत रहा। ज्यादा तापमान और हवा में नमी अधिक होने के कारण ही दिन में गर्मी और उमस महसूस हुई। लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार मानसून द्रोणिका गंगानगर, रोहतक, बहराइच, वाराणसी, भागलपुर, बुर्धवान, दीघा और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर बंगाल की खाड़ी तक है। एक द्रोणिका उप हिमालयन क्षेत्र से उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश तक है। 28 सितंबर को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

मानसून विदा होने में अभी 15 दिन
मौसम विज्ञानी चद्रा के अनुसार मानसून द्रोणिका की वजह से मानसून की विदाई शुरू होना मुश्किल है। नई दिल्ली मौसम विभाग के अनुसार 28 सितंबर से राजस्थान से मानसून की विदाई शुरू हो सकती है। छत्तीसगढ़ प्रदेश से मानसून की विदाई कम से कम 1 सप्ताह बाद ही होगी। इसलिए अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में भी मानसून की विदाई की संभावना नहीं है। मानसून की विदाई के बाद हवा की दिशा उत्तर और उत्तर-पूर्वी होगी। राज्य में शुष्क हवा आएगी, जिससे ठंड बढ़ेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें